विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा का विसर्जन कल, मुंबई में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मुंबई (4 सितंबर): मुंबई में विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा की विदाई की तैयारी शुरू हो गई है। मुंबई के कई इलाकों में भक्त कल विघ्नहर्ता की विदाई की तैयारी में जुटे हैं। अनंत चतुर्थी के मौके पर कल मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र और देश के अलग-अलग हिस्सों में विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा का विसर्जन होगा। विसर्जन इस उद्घोष के साथ किया जायेगा कि ‘गणपति बाप्पा मोरया अगले वर्ष तू जल्दी आ’।

विघ्नहर्ता की विदाई में कोई विध्न न पड़े इसके लिए मुंबई पुलिस अभी से ही तैयारियों में जुटी है। गणपति विसर्जन के दौरान मुंबई की सड़कों पर भारी भीड़ होती है। लिहाजा इसके मद्देनजर सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं। पुलिस की विशेष रिजर्व टीमें भी रखी गई हैं। विसर्जन के रुट और 100 से ज़्यादा विसर्जन स्थलों पर कड़ी सुरक्षा रहेगी। वहीं प्रमुख विसर्जन स्थलों पर ड्रोन और सीसीटीवी कैमरा की पैनी नज़र रहेगी।

गणपति विसर्जन को ध्यान में रखते हुए मुंबई में 53 रूट को बंद किया जाएगा, जबकि 54 रूटों को वनवे किया जाएगा। जबकि 99 जगहों को नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। गणपति विसर्जन के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 3600 पुलिसकर्मियों को स्पेशल ड्यूटी पर तैनात किया गया है।