नितिन गडकरी बोले- 2020 तक पूरी तरह से साफ कर ली जाएगी गंगा


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (6 दिसंबर): जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को दावा किया कि मार्च के आखिर तक गंगा नदी को 70-80 फीसदी तक साफ हो जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्यों के साथ मिलकर राष्ट्रीय गंगा स्वच्छता मिशन के तहत गंगा नदी की सफाई पर करीब 26,000 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं।  

मुंबई के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे गडकरी ने यहां कहा कि अगले साल मार्च के आखिर तक गंगा 70-80 फीसदी तक साफ हो जाएगी। मुझे लगता है कि मार्च, 2020 तक नदी पूरी तरह साफ हो जाएगी। वहीं दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर में गिरावट पर मंत्री ने कहा कि जहां तक अर्थव्यवस्था का सवाल है, दुनियाभर में आर्थिक वृद्धि के मामले में हम अब भी सबसे आगे हैं।  

बता दें कि कुछ महीने पहले योग गुरू बाबा रामदेव ने गंगा सफाई के मुद्दे पर कामकाज को लेकर इशारों में पूर्व मंत्री उमा भारती की आलोचना की थी। लंदन में एक टीवी चैनल से बातचीत में रामदेव ने गंगा स्वच्छता कार्यक्रम के संदर्भ में एक सवाल के जवाब में कहा था कि उमा जी की फाइल ऑफिस में अटक जाती है जबकि गडकरी जी की फाइल नहीं अटकती। उन्होंने कहा था कि देश में सबसे ज्यादा किसी मंत्री का काम दिखता है तो वह नितिन गडकरी का है।

इस टिप्पणी से नाराज उमा भारती ने योग गुरु को पत्र लिखकर कहा है कि उनके मुंह से निकला ऐसा कोई भी जुमला उन्हें (उमा भारती) हानि पहुंचा सकता है। बाबा रामदेव को लिखे पत्र में उमा भारती ने कहा कि मुझे आपके द्वारा गंगा की विवेचना करते समय दो मंत्रियों की तुलना करना अजीब लगा। मैं स्वयं भी नितिन गडकरी जी की प्रशंसक हूं। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के सामने लंदन से किसी टीवी चैनल पर मेरे बारे में चर्चा करते समय शायद यह आपको ध्यान नहीं रहा कि आप मुझे निजी तौर पर आहत और मेरे आत्मसम्मान पर आघात कर रहे हैं।