दो बच्चों का पिता है बिहार बोर्ड 12वीं का टॉपर गणेश कुमार

पटना (2 जून):  बिहार बोर्ड के 12वीं  के आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उसे गिरफ्तार भी कर लिया गया है। साथ ही बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड गणेश कुमार के रिजल्ट को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। इन सबके बीच जांच में गणेश कुमार के बारे में कई सनसनीखेज खुलासा हुआ है।

 इसके अलावा जिस स्कूल में गणेश कुमार पढ़ता था उस स्कूल के पदाधिकारियों के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है। हालांकि 1 जून को ही बिहार ने कहा था कि गणेश के मेरिट पर शक नहीं किया जा सकता है। लेकिन एक दिन बाद ही बिहार बोर्ड ने गणेश कुमार का रिजल्ट रद्द कर दिया है। पिछले साल रूबी कुमारी का रिजल्द विवादों में आने के बाद इस साल लगातार दूसरी बार बिहार बोर्ड को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है।

2017 के इंटर आर्ट्स के टॉपर गणेश कुमार के अभिलेखों की जांच के दौरान एक्सपर्ट की टीम को कई चौकाने वाली जानकारी मिली है।  एक्सपर्ट टीम ने माना कि गणेश कुमार ने बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लेकिन जांच के क्रम में जब एक्सपर्ट की ने गणेश कुमार के बैक ग्राउंड  के बारे में जानकारी ली तो चौकानेवाली जानकारी सामने आई। गणेश कुमार के दो बच्चे हैं। एक पांचवी और दूसरा तीसरी क्लास में पढ़ता है। गणेश कुमार ने 1990 में मैट्रिक की परीक्षा सीआरएस स्कूल सरिया गिरिडीह (जो अब झारखंड) से पास किया था। उस वक्त उसका नाम गणेश राम था। गणेश कुमार ने अपनी उम्र को कम करने के लिए गलत जन्म प्रमाण पत्र के जरिए 12015 में समस्तीपुर से मैट्रिक की परीक्षा दी।

पुलिस ने अब गणेश कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है और टॉपर्स की सूची से उसका नाम भी हटा दिया है।