2000 के नोट से गायब हुए गांधी जी

नई दिल्ली ( 4 जनवरी ): दो किसानों को बैंक ने नोट 2000 रुपए के ऐसे नए नोट दिए, जिन्हें देख कर वह दंग रह गए। इन नोटों में से गांधी जी की तस्वीर गायब थी। हालांकि शिकायत पर बैंक ने नोट वापस ले लिए हैं। बैंक के साथ पूरा शहर हैरान है कि नए नोटों से गांधी जी का फोटो कैसे गायब हो गया।


श्योपुर के काडूखेड़ली गांव के गुरमीत सिंह ने मंगलवार को SBI की बड़ौदा ब्रांच से 8 हजार रुपए निकाले। बैंक के कैश काउंटर से गुरुमीत सिंह को 2000 रुपए के 4 नोट दिए गए। गुरमीत सिंह ने चारों नोट देखें तो दंग रह गए, तस्दीक के लिए उसने भाई को नोट दिखाए वह भी नोट देख कर अचंभे में पड़ गया। दोनों भाइयों के अचंभे का कारण यह था कि उन्हें मिले नोटों से गांधी जी का फोटो गायब थी।

दोनों भाई वापस बैंक में गए मैनेजर को नोट दिखाए, पहले तो मैनेजर ने नानुकर की, लेकिन सारी जांच करवा लेने के बाद नोट वापस कर लिए। इसी तरह बिच्छू बाबड़ी के लक्ष्मण सिंह मीणा को बैंक से मिले 2 हजार के 3 नोटों से गांधी जी की फोटो नहीं थी। घंटों काउंटर-टू-काउंटर भटकने के बाद लक्ष्मण सिंह के नोट भी शाम 6 बजे बैंक प्रबंधन ने जमा कर लिए।  


बड़ौदा ब्रांच के मैनेजर श्रवण कुमार मीणा के मुताबिक श्योपुर की SBI मुख्य शाखा से 49 लाख रुपए मंगाए गए थे। दो कस्टमर्स के नोटों में गांधी जी की फोटो गायब मिली है जिन्हें जमा करा लिया गया है। चेस्ट में वापसी के बाद राशि कस्टमर्स के एकाउंट में वापस जमा कर दी जाएगी।