2016 में पोकेमॉन गो ने मचाई सनसनी

नई दिल्ली (23 दिसंबर): स्मार्टफोन में गेमिंग काफी पॉपुलर हो चुका है और इस साल कई नए गेम लॉन्च हुए जिन्होंने दुनिया भर में काफी सुर्खियां बटोरीं और कई रिकॉर्ड भी तोड़े। इनमें सबसे पहला नंबर पोकेमॉन गो का है जिसे रिकॉर्ड तोड़ डाउनलोड किया गया है। ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड यह गेम आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए था और लोग इसके दीवाने हो गए। इसके अलावा भी कई गेम हैं जो इससे बेहतर भी हैं और इस साल यानी 2016 में उनका भी बोलबाला रहा है।

1- पोकेमॉन गो

साल 2016 पोकेमॉन गो के लिए भी याद किया जाएगा। लोगों की दीवानगी इस गेम के लिए देखते बनी और यही वजह है की यह गेम इस साल टॉप पर रहा चाहे गूगल प्ले स्टोर हो या ऐप स्टोर। ऑग्मेंटेड रियलिटी वाले इस गेम में पोकेमॉन पकड़ने होते हैं रियल वर्ल्ड में। हाल ही में यह भारत में भी रिलायंस जियो के साथ पार्टनर्शिप करके आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है।

2 - क्लैश ऑफ रॉयल

क्लैश ऑफ क्लैन के डवलपर सूपरसेल ने इस साल यह नया मल्टी प्लेयर गेम लॉन्च किया है। यह स्ट्रैटेजी गेम है और इस साल यह गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला और डाउलोड होने वाले गेम में से एक रहा।

3 - ट्रैफिक राइडर

एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर चलने वाले इस गेम की क्वॉलिटी इसकी खासियत है। इसमें प्लेयर ड्राइवर के प्वॉइंट ऑफ व्यू से गाड़ी बाइक चलाता है जैसे किसी दूसेर रेसिंग गेम में। खेलते वक्त आपको लगता रियल लाइफ अनुभव होता है, क्योंकि इसमें दी गई साउंड डीटेलिंग काफी बेहतरीन है। इसमें 26 बाइक में से एक चुन सकते हैं और प्लेयर को उसके स्पीड के लिहाज से प्वॉइंट मिलते हैं।

4- स्लिथर

यह काफी साधारण गेम है जिसमें प्लेयर एक कीड़े के तौर पर रहता है वैसे ही जैसे नोकिया में सांप वाला गेम हुआ करता था। इसमें फूड होते हैं जिन्हें खाने के लिए कीड़ों में प्रतिसपर्धा होती है। यह मल्टी प्लेयर गेम है और 2016 में यह गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले ऐप में से एक था। इसके अलावा गूगल के टॉप ट्रेंडिंग ऐप की लिस्ट में यह चौथे नंबर पर रहा।

5- ड्रीमलीग सॉकर

फुटबॉल के शौकीन हों या न हों अगर आप इसे खेलेंगे तो यकीन मानिए मजा आ जाएगा । इस साल यह गेम पिछले साल से भी बेहतर हो गया। इस गेम में आपको अपनी टीम बनाने का ऑप्शन दिया जाता है जिसके तहत टीम को ट्रेनिंग देना उन्हे बेहतर बनाने से लेकर उन्हें चुनने का भी ऑप्शन दिया जाता है। डेवलपर्स के मुताबिक इसे इटली, सिंगापुर, बेल्जियम और तुर्की में टॉप-10 में रखा गया है।