गॉल में पीटती रही है टीम इंडिया, पहला टेस्ट कल

 

नई दिल्ली (25 जुलाई): भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत कल से होने जा रही है। पहला टेस्ट मैच गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है, पिछली बार भी इस मैदान पर भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैदान के आंकड़े विराट की सेना को डरा रहे हैं। 

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ इस मैदान पर कुल चार टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। पिछले 2 मैचों में भारत को मुंह की खानी पड़ी और ऐसे में उसका लक्ष्य यहां हार की हैट्रिक से बचना होगा। इस मैदान पर भारत की शुरुआत हार से हुई। श्रीलंका के खिलाफ साल 2001 में 14 से 17 अगस्त तक खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से हार मिली थी। इसके बाद 2008 में 31 जुलाई से तीन अगस्त तक खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका पर 170 रनों से हराया था, लेकिन इसके बाद इस मैदान पर भारत का सफर आसान नहीं रहा।

श्रीलंका ने 2010 में 18 से 22 जुलाई तक खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में अपनी हार का बदला लेते हुए भारत को एक बार फिर 10 विकेट से हराया, वहीं साल 2015 में 12 से 15 अगस्त तक खेले गए चौथे टेस्ट मैच में श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को 63 रनों से पछाड़ा था। यानि टीम इंडिया को इस मैदान पर अब हार की हैट्रिक से बचना होगा और भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंकाई टीम के इस मंसूबे पर पानी फेरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।  

श्रीलंका की बात की जाए, तो उसने इस मैदान पर कुल 29 मैच खेले हैं, जिसमें से 17 पर उसने कब्जा जमाया है। उसे छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था और छह मैच ड्रॉ हुए थे। श्रीलंकाई टीम यहां दो-दो मौकों पर आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से हारी है जबकि एक-एक मौके पर उसे भारत तथा दक्षिण अफ्रीका से हार मिली है।

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका का हालिया रिकॉर्ड काफी बेहतर है। यहां खेले गए पिछले चार मैचों में श्रीलंका ने जीत हासिल की है। इस साल सात से 11 मार्च तक बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में श्रीलंका ने 259 रनों से जीत हासिल की थी।