WhatsApp पर आए मैसेज को पढ़ने के बाद भी नहीं होगी सामने वाले को खबर, ये है वो खास टिप्स एंड ट्रिक

WhatsApp Tips and Tricks: अगर आप बिना सामने वाले को पता लगे और WhatsApp Reading Receipts को ऑफ किए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस टिप्स एंड ट्रिक को अपनाना होगा।

WhatsApp पर आए मैसेज को पढ़ने के बाद भी नहीं होगी सामने वाले को खबर, ये है वो खास टिप्स एंड ट्रिक
x

WhatsApp Tips and Tricks: सोशल मीडिया का सबसे प्रसिद्ध इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp कई फीचर्स और अपडेट के साथ आता है। दुनियाभर के लोग व्हाट्सएप का यूज चैटिंग, वॉयस और वीडियो कॉलिंग के लिए करते हैं। इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जिसके बारे में हर किसी को जानकारी नहीं है। हालांकि, कुछ फीचर्स के बारे में अपने आप ही पता चल जाता है। अगर आप भी व्हाट्सएप पर चैट करना ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको एक खास फीचर के बारे में जरूर पता होना चाहिए।


दरअसल, व्हाट्सएप पर जब किसी का मैसेज आता है और हम उसे पढ़ लेते हैं तो सामने वाले को उसके बारे में पता चल जाता है। ऐसे में तब समस्या खड़ी हो सकती है जब आप नहीं चाहते हैं कि सामने वाले यूजर को जानकारी हो सके कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है। ऐसे में आप व्हाट्सएप के टिप्स एंड ट्रिक को अपनाकर इस तरह की समस्या से बच सकते हैं। 


WhatsApp Chat Tips and Tricks






और पढ़िए - Vi का धमाकेदार रिचार्ज प्लान, कम कीमत में पाएं डेली 3GB+16GB एक्स्ट्रा डेटा, OTT समेत कई बेनिफ्ट्स






व्हाट्सएप पर कई तरह के फीचर्स मौजूद हैं जो यूजर्स के लिए इसे चलाने का एक्सपीरेंस बढ़ा देता है। इन्हीं में से एक चैटिंग के लिए रीडिंग रिसीट्स फीचर (WhatsApp Reading Receipts) मौजूद है। इसके ऑफ होने पर सामने वाले यूजर्स को पता नहीं चल सकेगा कि आपने मैसेज रीड कर लिया है। इसका मतलब ये हुआ कि रीड होने पर दिखने वाला ब्लू टिक सामने वाले को नहीं शो होगा। 


Reading Receipts ऑफ किए बिना कैसे मैसेज पढ़ें? 


WhatsApp Reading Receipts को ऑफ किए भी आप मैसेज को पढ़ सकते हैं और सामने वाले को इसके बारे में पता नहीं चलेगा। इसके लिएऐ आपको व्हाट्सएप खोलना होगा और फिर जिसके मैसेज को आप चुपके से पढ़ना चाहते हैं उसके लिए फोन में फ्लाइट मोड ऑन कर लें। इसके बाद आप मैसेज को पढ़ सकते हैं। मैसेज पढ़कर ऐप को बंद करने के साथ मल्टी टैब्स से भी हटा दें। इसके बाद फ्लाइट मोड को ऑफ कर सकते हैं। इस तरह से आप मैसेज पढ़ भी लेंगे और सामने वाले को इसके बारे में जानकारी भी नहीं हो सकेगी।







और पढ़िए - गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करे

Next Story