Smartphone Tips and Tricks: बरसात में भीग गया है स्मार्टफोन? तो बस तुरंत अपना लें ये टिप्स

Smartphone Tips and Tricks: फोन अगर बरसात में भीग जा या पानी में गिर जाए तो कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं। आइए आपको इसके टिप्स एंड ट्रिक्स बताते हैं।

Smartphone Tips and Tricks: बरसात में भीग गया है स्मार्टफोन? तो बस तुरंत अपना लें ये टिप्स
x

Smartphone Tips and Tricks: बारिश के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। कभी भी, किसी भी समय बारिश हो जाती है। बारिश में फोन को बचाने के कई लोग पाउच या पन्नी का भी इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा टेंशन तब बढ़ जाती है जब सेफ्टी के बाद भी स्मार्टफोन गीला हो जाता है। भिगने के बाद फोन के खराब होने का चांस ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर कुछ टिप्स को अपना लिया जाए तो शायद फोन को खराब होने से बचाया जा सकता है। आइए आपको उन टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे फोन में पानी जाने से उसे आसानी से ठीक किया जा सकता है।


तुरंत करें ऑफ- स्मार्टफोन अगर पानी से भीग जाता है या उसमें पानी चला जाता है तो शॉट सर्किट होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में फोन में कुछ भी छेड़-छाड़ न करें और तुरंत उसे स्विच ऑफ कर दें। 





और पढ़िए - WhatsApp पर हैं ये शानदार प्राइवेसी फीचर्स, अपनाने के बाद नहीं हो सकेगा ऐप Hack!





बैटरी निकाल दें- फोन गीला होने पर बैटरी बाहर निकाल दें। इससे फोन का पावर कट हो जाता है। हालांकि, फोन नॉन रिमूवेबल बैटरी के साथ है तो समझदारी इसी में है कि उसे स्विच ऑफ कर दें। ऐसे में शोर्ट सर्केट का खतरा कम रहता है।


चावल के बीच में रखें फोन- अगर आपका स्मार्टफोन गीला हो चुका है और उसे आपने स्विच ऑफ कर दिया है तो इसके बाद टिशू की मदद से फोन को साफ करें। ऐसा कर लेने के बाद आपको चावल के डिब्बे में फोन को बीच में दबाकर रख देना है। 24 घंटे के लिए चावल के बीच में रखकर छोड़ दें। इस तरह से फोन की सारी नमी खत्म हो जाएगी और आपको फोन पूरी तरह से सूख सकेगा। 


न करें हेडफोन और यूएसबी का यूज- अगर आपका स्मार्टफोन गीला हो चुका है तो भूल से भी उसमें हेडफोन या यूएसबी कनेक्ट न करें। फोन का पूरी तरह से सूखने और चालू होने पर ही हेडफोन या यूएसबी का इस्तेमाल करें। ऊपर बताए गए टिप्स को अपनाने के बाद भी अगर फोन नहीं चल रहा है तो आपको तुरंत सर्विस सेंटर में अपना फोन दिखाना चाहिए।







और पढ़िए - गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करे

 

Next Story