अपने अटकते Android फोन को बनाएं बिल्कुल नया, वो भी फैक्ट्री रीसेट मारे बिना, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

आपके फोन में मेमोरी फुल होने पर आपका स्मार्टफोन अपने आप धीमे होने लगता हैं। इस परेशानी से बचने के लिए हम फालतू डेटा डिलीट करने लगते हैं, तो भी ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता हैं। अपने फोन से पूरा डेटा हटाने के लिए, हम फोन की फैक्ट्री सेटिंग को भी रीसेट कर सकते हैं।

अपने अटकते Android फोन को बनाएं बिल्कुल नया, वो भी फैक्ट्री रीसेट मारे बिना, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स
x

आजकल Android phone लगभग सभी के पास है। पर अगर आपका फोन अटकता हैं तो आपको अपना फोन नया करने में कुछ ज्यादा समय नहीं लगेगा, इसके लिए बस आपको कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं वो आसान स्टेप्स-



Android Phone Reset 


अक्सर आपने यह महसूस जरूर किया होगा, आपके फोन में मेमोरी फुल होने पर आपका स्मार्टफोन अपने आप धीमे होने लगता हैं। इस परेशानी से बचने के लिए हम फालतू डेटा डिलीट करने लगते हैं, तो भी ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता हैं। अपने फोन से पूरा डेटा हटाने के लिए, हम फोन की फैक्ट्री सेटिंग को भी रीसेट कर सकते हैं। फैक्ट्री रीसेट को ‘फ़ॉर्मैटिंग’ या ‘हार्ड रीसेट’ भी कहा जाता है पर याद रहे कि फैक्ट्री रिसेट से स्मार्टफोन की सारी पर्सनल डिटेल जैसे- फोटो, वीडियो, फाइल, Contact और Cache को खत्म कर देता है। जिससे हमारी बहुत सी personal और प्यारी चीजें मिस हो जाती हैं, पर अब इन steps से आप बिना कुछ खोयें अपने फोन को नया कर सकते हैं।


और पढ़िए - Jio Best Plans: 400 रुपये से कम कीमत में पाएं 84 दिनों की वैलिडिटी, डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग बेनिफिट्स



कैसे करे! (Steps) 


सबसे पहले आप अपने फोन को रिसेट करने के लिए अपने मोबाइल की ‘Settings’ में जाएं फिर Settings में जाने के बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ‘Backup And Reset’ का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर Click कर दें और Backup And Reset पर क्लिक करने के बाद ‘Factory Data Reset’ केऑप्शन पर टैप करें।अब सबसे नीचे ‘Reset Device’र क्लिक करें,आपका Phone Reset हो जाएगा.


Samsung Phone Reset Steps (अलग तरीके से होगा रिसेट)


1-Samsung Phone की setting में जाकर  Accounts and Backup पर टैप करें।

2-फिर Manage Accounts पर क्लिक करें और Samsung Account search के Entry पर क्लिक करके Remove Account पर क्लिक कर दें।

3-Main setting Menu में जाएं। इसके बाद General Management पर क्लिक कर दें।

4-अब स्क्रॉल डाउन कर नीचे आपको Reset option पर टैप करें, उसके बाद factory data reset पर क्लिक कर दें

5-फिर फोन को unlock करके Delete All पर क्लिक कर दें।


इन सभी आसान steps को follow करके आप अपने phone को बार-बार अटकने की समस्या से बचा सकते हैं। और अपने phone को फिर से नया जैसा बना सकते हैं।




और पढ़िए - गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें








Click Here - News 24 APP अभी download करें



Next Story