ऐसे आसानी से Laptop में Deleted Videos, Photos और Data को लाएं वापस, जानिए तरीका

Laptop Tips and Tricks: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से जरूरी फाइल्स, फोटो और वीडियो को आसानी से रिकवर किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऐसे आसानी से Laptop में Deleted Videos, Photos और Data को लाएं वापस, जानिए तरीका
x

Laptop Tips and Tricks: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो जो लैपटॉप का यूज न करता हो। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अब अधिक्तर लोग गैजेट्स का यूज करने लगे हैं। स्मार्टफोन के अलावा पीसी या लैपटॉप का इस्तेमाल करने लगे हैं। यूं तो फोन में ही कई फीचर्स ऐसे आ चुके हैं कि जल्दी लोग लैपटॉप या पीसी को छुते नहीं है लेकिन स्टोरेज भर जाने पर इसका इस्तेमाल करते है। फोन के स्टोरेज को कम करने के लिए जरूरी फाइल्स, फोटो और वीडिया को लैपटॉप या पीसी में रख देते हैं।






और पढ़िए - Airtel के इस धांसू प्लान के आगे Jio और Vi भी हैं फेल, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिल रहा है बंपर डेटा





ऐसे में अगर ये जरूरी चीजें आप गलती से लैपटॉप या डेस्कटॉप से डिलीट कर देते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से जरूरी फाइल्स, फोटो और वीडियो को आसानी से रिकवर किया जा सकता है। 


How to Recover Deleted Videos and Photos  


डिस्क रिकवरी टूल्स 


आपको जानकारी के लिए बता दें कि कई ऐसे डिस्क रिकवरी टूल्स हैं जिसकी मदद से पीसी में डिलीट हो गईं जरूरी फाइल्स, वीडियो और फोटोस को आसानी से रिकवर कर सकती हैं। हर डिवाइस के लिए अलग-अलग टूल्स होते हैं और उनका रिकवर करने का तरीका भी अलग होता है। डिस्क रिकवरी टूल्स ऐप्स से आप तरीकों को जानकर उन्हें फॉलो कर फाइल्स आदि को रिकवर कर सकते हैं।


डाउनलोड करने से पहले ध्यान दें ये बातें


कहीं से भी डिस्क रिकवरी टूल्स एप्लीकेशन को डाउनलोड न कर लें। जल्दबाजी में किसी भी ऐप को डाउनलोड करना सही नहीं है। इंटरनेट पर कई फर्जी साइट्स और ऐप्स हैं जो इस तरह के टूल्स को पेश करती है। किसी पायरेटेड या गैर अधिकृत वेबसाइट से इस तरह के टूल्स को डाउनलोड न करें। ऐसे में सिस्टम में मैलवेयर या फिर स्पाईवेयर एप आने की संभावना बढ़ सकती है।






और पढ़िए - Smartphone Data Saving Tips: बिंदास होकर घंटों करेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल फिर भी नहीं होगा डेटा खत्म, जानिए कैसे?





ऐसे रिकवर हो सकता है डेटा


सही तरह से जांच करने के बाद अपने पीसी में डिस्क रिकवरी टूल्स को इंस्टॉल कर लें। अब इसमें आपको डिलीट हुईं फाइल्स, मूवी, फोटो या अन्य वीडियो को रिकवर करने का प्रोसेस बताया गया होगा जिसे फॉलो कर आप डेटा की रिकवरी कर सकते हैं। बता दें कि डेटा रिकवरी प्रोसेस में थोड़ा समय लगता है जिसके लिए आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।









और पढ़िए - गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करे

Next Story