Smartphone Data Saving Tips: बिंदास होकर घंटों करेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल फिर भी नहीं होगा डेटा खत्म, जानिए कैसे?

Smartphone Data Saving Tips: आप अपने फोन के एक खास टिप्स एंड ट्रिक को अपनाकर डेटा सेव कर लें। इससे आप फोन को यूज करने के बाद भी डेटा बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

Smartphone Data Saving Tips: बिंदास होकर घंटों करेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल फिर भी नहीं होगा डेटा खत्म, जानिए कैसे?
x

Smartphone Data Saving Tips: हम सभी स्मार्टफोन पर कितने निर्भर हो चुके हैं इसके बारे में शायद आपको समझाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। अगर हाथ में स्मार्टफोन हो और उसमें इंटरनेट हो तो बस एक से दो घंटे कब छू मंतर हो जाएंगे पता भी नहीं चलेगा। इसका का एक कारण Instagram Reels और YouTube Short भी है जिसे देखने के दौरान समय और डेटा दोनों की अधिक बर्बादी होती है। 


रोजाना 1GB से 2GB तक मिलने वाला डेटा भी कम पड़ जाता है, जिससे होता ये है कि जरूरत होने पर हमारे पास पर्याप्त डेटा ही नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने फोन के एक खास टिप्स एंड ट्रिक को अपनाकर डेटा सेव कर लें। इससे आप फोन को यूज करने के बाद भी डेटा बचा सकेंगे। आइए इसके बारे में जानते हैं।






और पढ़िए - International Yoga Day 2022: इन Smart bands को पहनकर करें योगा और जानें आपके शरीर को कितना हुआ फायदा





बड़े काम का है ये फीचर


एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एक खास तरह का फीचर उपलब्ध होता है जिससे डेटा सेव किया जा सकता है। दरअसल, फोन में डेटा सेवर मोड की मदद से आप स्मार्टफोन में डेटा की खपत को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इसे ऑन करना होगा। 


How to Enable Data Saver Mode


सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन की सेटिंग पर जाएं।

यहां आपको सिम कार्ड (SIM Card) या मोबाइल डेटा (Mobile Data) का विकल्प दिखेगा। 

इसके बाद Data Usage पर क्लिक करें। 

अब Data Saving का ऑप्शन होगा, उसका चयन करें।

इसके बाद आपको डेटा सेविंग टॉगल को ऑन करना होगा। 


How to Disable Data Saver Mode


आप चाहें तो डेटा सेविंग मोड को ऑन करने के बाद ऑफ भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऊपर बताए गए प्रोसेस को अपनाना होगा, बस आखिरी में ऑन को बंद करके ऑफ कर देना हैं। ऐसे डेटा सेविंग मोड ऑफ किया जा सकता है।




और पढ़िए - Realme C30 की पहली सेल 27 जून को, कीमत और फीचर्स जान उड़ जाएंगे आपके होश






डेटा सेविंग मोड ऑन होने से क्या होता है?


डेटा सेविंग मोड को ऑन रखने पर कोई नुकसान नहीं है बल्कि फायदा ही है। इसके ऑन होने पर डेटा का इस्तेमाल बिना वजह नहीं होता है। ऐप्स अपने आप अपडेट नहीं होते हैं और ना ही कोई फाइल खुद डाउनलोड हो पाती है। आप डेटा का इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकते हैं।








और पढ़िए - गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करे

 

Next Story