Metaverse: 21 साल की लड़की के साथ हुआ "वर्चुअली रेप", लोग देखते रहे तमाशा और बांटते रहे वोडका

Facebook Meta Virtual World: लोगों के बीच चर्चित रहा मेटा का वर्चुअल वर्ल्ड मेटावर्स अब विवादों में है। दरअसल, मेटावर्स पर वास्तविक अनुभव की तलाश करने आई एक 21 साल की लड़की के साथ रेप किया गया। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Metaverse: 21 साल की लड़की के साथ हुआ वर्चुअली रेप, लोग देखते रहे तमाशा और बांटते रहे वोडका
x

Facebook Meta Virtual World: लोगों के बीच चर्चित रहा मेटा (Meta) का वर्चुअल वर्ल्ड (Virtual World) मेटावर्स अब विवादों में है। दरअसल, मेटावर्स (Metaverse) यानी होराइजन वर्ल्ड (Horizon World) में वास्तविक अनुभव की तलाश करने वाली 21 साल की एक लड़की ने अपने साथ हुए रेप का आरोप लगया है। लड़की का कहना है कि एक अजनबी व्यक्ति ने उसका रेप किया और उस दौरान वहां मौजूद अन्य लोग तमाशा देख रहे थे। इतना ही नहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने वोदका की बोतल भी पास की। 


रिसर्च करने आई थी 21 साल की लड़की 


वैश्विक गैर-लाभकारी वकालत संगठन और ऑनलाइन कम्युनिटी SumOfUs द्वारा इस 21 साल की लड़की को रिसर्च करने के लिए वर्चुअल दुनिया में भेजा गया था। ये संस्था पशु अधिकार, श्रमिकों के अधिकार, जलवायु परिवर्तन, भेदभाव, कॉर्पोरेट सत्ता हड़पने, मानवाधिकार और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर निगमों को जवाबदेह ठहराने के लिए एक अभियान चलाती है। SumOfUs संस्था ने इस महीने की शुरुआत में एक 21 साल की रिसर्चर को Metaverse वर्चुअल वर्ल्ड में भेजा गया। 




और पढ़िए -  60 हजार रुपये का iPhone 12 सिर्फ 20 हजार रुपये में खरीदने का मौका, जल्दी जान लें Offer



शोध करने पहुंची लड़की के साथ रेप 


21 साल की इस रिसर्च का कहना है कि वर्चुअल दुनिया में पहुंचते ही 1 घंटे के अंदर उसके साथ रेप किया गया है, जो कि उसके लिए भटकने और भ्रमित करने वाला अनुभव रहा। लड़की ने बताया कि जब उसके साथ ये सब हो रहा था तो वो इससे बचने की  कोशिश कर रही थी, लेकिन दिमाग का एक हिस्सा सवाल कर रहा था कि क्या हो रहा है जबकि, दूसरा हिस्सा कह रहा था कि ये तुम्हारा वास्तविक शरीर नहीं है। हालांकि, इस दौरान ये एक महत्वपूर्ण शोध भी रहा।


पर्सनल बाउंड्री फीचर का नहीं किया इस्तेमाल 


रिसर्चर लड़की द्वारा लगाए गए आरोप पर मेटा के एक प्रवक्ता ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि लड़की ने पर्सल बाउंड्री फीचर का यूज नहीं किया था। साथ ही ये भी बताया कि मेटावर्स में ये यूजर्स के लिए पर्सल बाउंड्री का फीचर एक सुरक्षा उपकरण है, जिससे गैर मित्रों को एक मीटर दूर रोका जा सकता है। इससे गैर मित्र आपके नजदीक नहीं आ पाते हैं। यहां पर गैर मित्रों और अजनबी लोगों से 4 मीटर दूरी के लिए व्यक्तिगत बाउंड्री डिफॉल्ट का यूज किया जा सकता है। हालांकि, कई लोगो इस सेफ्टी फीचर का इस्तेमाल नहीं करते और इसे ऑफ कर देते हैं। इसके साथ ही ये भी कहा कि वो अपने यूजर्स से लगातार  अपील भी करते रहते हैं कि वो सेफ्टी फीचर को कभी ऑफ न करें। 



और पढ़िए - OPPO ने मिनटों में चार्ज होने वाला 5G स्मार्टफोन किया लॉन्च, कीमत 13 हजार से कम




मेटावर्स क्या है? 


मेटावर्स एक वर्चुअल रियालिटी प्लेटफॉर्म है जिसका ऐलान फेसबुक ने पिछले साल किया था। इस प्लेटफॉर्म पर सब कुछ वर्चुअली किया जा सकता है। सरल भाषा नें कहीं तो ये एक आभासी दुनिया होती है। ये Horizon Worlds का हिस्सा भी कहलाता है। वर्चुअल रियलिटी वर्ल्ड में आप हकीकत में होते हैं लेकिन आप वास्तविक शरीर में नहीं होते हैं। आपकी डमी या आपका एक वर्चुअल रूप इस दुनिया का हिस्सा होता है। इसमें 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोग जा सकते हैं। फिलहाल ये सर्विस को अमेरिका और कनाडा में भी दी जा रही है।




और पढ़िए - गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story