Call without Mobile Network: मोबाइल फोन का नेटवर्क सिग्नल है गायब? तो बस अपना लें ये ट्रिक

Call without Mobile Network: आप चाहे एंड्रॉयड यूजर हो या आईफोन अब बिना नेटवर्क के भी फोन कॉल्स कर सकते हैं। दरअसल, फोन की सेटिंग में जाकर एक खास फीचर के जरिए नेटवर्क एरिया में हुए बिना फोन पर बात की जा सकती है।

Call without Mobile Network: मोबाइल फोन का नेटवर्क सिग्नल है गायब? तो बस अपना लें ये ट्रिक
x

Call without Mobile Network: ये तो आप जानते ही होंगे कि फोन पर अगर बात करनी हो तो सिम या नेटवर्क होना जरूरी होता है। हालांकि, अगर आप से कहा जाए कि मोबाइल नेटवर्क न होने पर आप किसी से भी कॉल पर बात कर सकते हैं तो? शायद इस पर आपको यकीन न हो लेकिन ये सच है कि आप बिना नेटवर्क के भी फोन कॉल्स कर सकते हैं। दरअसल, स्मार्टफोन में एक खास तरह का फीचर है जिससे बिना नेटवर्क के भी कॉलिंग की जा सकती है। आइए आपको उस फीचर के बारे में बताते हैं। 




और पढ़िए - Flipkart पर आधे से भी कम दाम में मिल रहे हैं ये 5 स्मार्ट टीवी, एक की कीमत सिर्फ 1,824 रुपये





स्मार्टफोन में मौजूद है ये खास फीचर 


अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो अपने फोन की सेटिंग में जाकर बिना नेटवर्क के कॉलिंग वाले खास फीचर का आप भी लाभ उठा सकते हैं। इस फीचर का नाम वाईफाई कॉलिंग (WiFi Calling) है। ज्यादातर स्मार्टफोन में ये WiFi Calling का फीचर मौजूद होता है, जिसे ऑन कर किसी से भी फोन में नेटवर्क न होने पर भी बात की जा सकती है।


WiFi Calling के लिए ये है जरूरी 


WiFi Calling फीचर का लाभ उठाने के लिए आपका WiFi एयरिया में होना जरूरी होता है। इसके अलावा वाईफाई से फोन कनेक्ट भी होना चाहिए। ऐसे में आप फोन में नेटवर्क न होने पर भी कॉल कर सकते हैं। ये फीचर वाईफाई नेटवर्क को सपोर्ट कर कॉलिंग का लाभ देता है। 


एंड्रॉयड फोन में ऐसे ऑन करें सेटिंग 


अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं और वाईफाई कॉलिंग फीचर का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए सेटिंग में जाना होगा। फोन की सेटिंग में जाकर वाईफाई ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको वाईफाई कॉलिंग का विकल्प मिलेगा, उसे ऑन कर लें। इसके बाद आप किसी से भी फोन पर बात कर सकते हैं। फोन में नेटवर्क न होने पर भी इस फीचर से कॉलिंग हो सकती है। 





और पढ़िए - Airtel के 3 धांसू प्लान्स, मिलेंगे 17 OTT और 350 TV चैनल्स समेत कई बेनिफिट्स





आईफोन में यहां से ऑन करें सेटिंग 


अगर आप आईफोन यूजर्स हैं तो अपने फोन की सेटिंग में जाकर वाईफाई फीचर को ऑन कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग पर क्लिक करें। अब मोबाइल डेटा पर क्लिक करें। यहां कई ऑप्शन होंगे, जिनमें नीचे के ओर स्क्रॉल करने पर वाईफाई कॉलिंग का ऑप्शन नजर आ जाएगा। इस पर क्लिक करने के बाद वाईफाई कॉलिंग ऑन डिस आईफोन पर क्लिक करें। इसके बाद वाईफाई नेटवर्क में रहकर आप किसी से भी कॉल पर बात कर सकते हैं।






और पढ़िए - गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story