Air Conditioner Price Hike: 1 जुलाई से AC की कीमत में होगी बढ़ोतरी, जानिए क्या है वजह

AC Price Hike: अगले महीने यानी 1 जुलाई से AC से संबंधित कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। ऐसे में AC की कीमत भी ज्यादा हो सकती है। इसका कारण एसी को लेकर आ रहे नए नियम है, आइए इसके बारे में जानते हैं।

Air Conditioner Price Hike: 1 जुलाई से AC की कीमत में होगी बढ़ोतरी, जानिए क्या है वजह
x

AC Price Hike: अगर आप भी नया एयर कंडीशनर खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी खरीद लें। 1 जुलाई से AC खरीदने के लिए आपको अधिक खर्चा करना पड़ सकता है। अगले महीने यानी 1 जुलाई से AC से संबंधित कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। ऐसे में AC की कीमत भी ज्यादा हो सकती है।


दरअसल, Bureau of Energy Efficiency (BEE) ने एयर कंडीशनर्स से जुड़े एनर्जी रेटिंग नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है, जिसे 1 जुलाई 2022 से लागू कर दिया जाएगा। एसी को लेकर किए गए बदलाव 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाले थे, लेकिन कंपनी ने मैन्युफैक्चरर्स की रिक्वेस्ट पर इसे 6 महीने के बाद लागू करने का ऐलान कर दिया था जिसके तहत 1 जुलाई 2022 को नया नियम लागू हो रहा है। 


क्या है नया एनर्जी रेटिंग नियम?


BEE द्वारा लागू किया जा रहा नया एनर्जी रेटिंग नियम स्टार रेटिंग से जुड़ा हुआ है। इसके मौजूदा AC की रेटिंग में एक स्टार कम हो जाएगा। अगर AC में 5 स्टार है तो इसे 1 जुलाई से 4 स्टार कर दिया जाएगा। इसके साथ ही AC की कीमत में भी इजाफा हो जाएगा। 


कितनी बढ़ जाएगी कीमत?


रिपोर्ट की मानें तो नए नियम के आने के बाद AC की कीमत 7 से 10 फीसदी तक बढ़ जाएगी। फिलहाल इसे लेकर एयर कंडीशनर्स के मैन्युफैक्चरर्स द्वारा अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। बताया जा रहा है कि नए नियम के तहत AC के डिजाइन  को भी चेंज किया जाएगा। एयरफ्लो को बढ़ाने के अलावा कॉपर ट्यूब का सर्फेस एरिया भी बढ़ाने की बात कही गई है। मैन्युफैक्चरर्स को एसी में ज्यादा इफिसियंट कंप्रेशर देना होगा, जिससे इसकी एनर्जी इफिसियंसी बढ़ जाएगी। 


कब तक लागू रहेंगे नए नियम?


BEE ने नए एनर्जी इफिसियंसी नॉर्म्स को 1 जुलाई से 31 दिसंबर 2024 तक लागू कर रहा है। इसके तहत नए नियम लागू होने के साथ रेटिंग में एक स्टार कम कर दिया जाएगा। साथ ही अन्य बदलाव किए जाएंगे। ऐसे में AC की कीमत भी बढ़ सकती है। सस्ते में एसी खरीदना है तो 1 जुलाई 2022 से पहले खरीद सकते हैं। 


Next Story