घूमने जा रहे हैं, ये चीजें ले जाना मत भूलें...

नई दिल्ली (13 अगस्त): आने वाले दिनों में कई ऐसे मौके आने वाले हैं, जब आप छुट्टियों के लिए कहीं घूमने आ-जा सकते हैं। छुट्टियों के लिए आप पहले से ही मनपसंद जगह, फ्लाइट्स और होटल्स को बुक कराने पर तो ध्यान देते ही हैं। लेकिन इसके अलावा ट्रिप को यादगार और आनंददायक बनाने के लिए आप कुछ चीजों को ले जाना नहीं भूलते। आमतौर पर स्मार्टफोन एक ऐसा साथी बन चुका है, जो काफी चीजों की कमी पूरी करता है। लेकिन इसे छुट्टियों में आप कम्यूनिकेशन के यूज तक ही सीमित रखें तो बेहतर होगा। ऐसे में हम आपको ऐसे ही दूसरे कुछ गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने साथ छुट्टियों में रख सकते हैं।

लगेज/GPS ट्रैकिंग डिवाइस

आप Yoki Tag या Tile Tag जैसी लगेज-ट्रैकिंग डिवाइसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आप अपने कीमती सामान वाले लगेज को चेक करते रह सकते हैं। ये डिवाइसेस आम तौर पर 100-150 फीट रेंज की होती हैं। अगर आप किसी पर्सनल वाहन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जीपीएस ट्रैकर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टैबलेट/ई-रीडर्स

अगर आप सोलो ट्रिप पर हैं, तो ये यात्रा बेहद बोरिंग हो सकती है। आप स्मार्टफोन की जगह टैबलेट्स में गेम्स, मूवीज़ या वीडियोज़ देखकर टाइमपास कर सकते हैं। ये लार्ज स्क्रीन एक्सपीरियंस देता है। ई-रीडिंग में भी अच्छा एक्सपीरियंस देता है।

डुअल-USB स्टोरेज ड्राइव्स

दो डिवाइसेस में डेटा ट्रांसफर के लिए डुअल-USB स्टोरेज ड्राइव्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कैरी करने में बेहद आसान होती हैं। 

प्वाइंट-एंड-शूट/DSLR कैमराज़

फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो प्वाइंट-एन-शूट कैमराज़ ले जाना मत भूलें। छुट्टियों के हर पर को इसके जरिए आप यादगार बना सकते हैं। ये यूज़ करने में बेहद आसान होते हैं। बाद में तस्वीरें देखकर आपको बेहतरीन यादें मिल जाती हैं।

ब्लूटूथ स्पीकर्स

ब्लूटूथ स्पीकर्स ट्रिप को म्यूजिक से भर सकती हैं। फिर चाहें आप दोस्तों के साथ हों या फिर रिश्तेदारों के साथ।

पोर्टेबल चार्जर

पोर्टेबल बैटरी पॉवर बैंक स्मार्टफोन्स, टैबलेट और दूसरे गैजेट्स के लिए लाइफलाइन की तरह काम करती हैं। मार्केट में हाई-कैपेसिटी पॉवर बैंक्स मौजूद हैं।