अब आपके फोन में होगा आपका बैंक...

नई दिल्ली (18 जुलाई): अगर आपको बैंक में जाना और वहां पर लगने वाली लंबी लाइनों से दिक्कत है तो जल्द ही यह परेशानी खत्म होने वाली हैं। क्‍योंकि आरबीआई गर्वनर रघुराम राजन ने बताया कि कुछ ही हफ्तों में आपके स्मार्टफोन से आपका बैंक होगा, जिससे आप पैसों के लेन-देन आसानी से कर सकेंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के सबसे बड़े 10 बैकों को जोड़ते हुए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को लॉन्च किया। इससे आपका मोबाइल एक तरह से बैंक की सर्विस देगा। लॉन्चिंग के मौके पर आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के अलावा एनपीसीआई के एडवाइजर नंदन नीलेकणी भी मौजूद थे।

बैंक अकाउंट और स्मार्टफोन होना जरूरी:

- सबसे पहले आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। साथ में एक स्मार्टफोन। - आपको प्ले स्टोर में जाकर बैंक का UPI app डाउनलोड करना होगा। - फिर बैंक अकाउंट को कनेक्ट करना होगा। - इसके बाद आपको एक यूनीक आईडी बनानी होगी। - आईडी बनाने के बाद आपको मोबाइल पिन जनरेट करना होगा। - इसे आपको अपने आधार नंबर से भी जोड़ना होगा।

- इस मेगा ऐप को आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर पेमेंट्स के लिए खर्च और वक्त दोनों बचा सकेंगे। - इससे 50 रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक पेमेंट किए जा सकेंगे। - ऐप का सबसे बड़ा फायदा थर्ड-पार्टी पेमेंट का होगा।