देश के एयरपोर्ट्स पर फुल बॉ़डी स्कैनर शुरु, हैंड बैग्स पर नहीं लगेगा टैग

नई दिल्ली (15 दिसंबर): देश के सात एयरपोर्ट्स पर गुरुवार से कुछ दिनों के लिए हैंड बैगेज पर सिक्युरिटी टैग लगाने का सिस्टम रोक दिया जाएगा। यानी आप अपने साथ कैबिन में जो छोटा बैग ले जाएंगे, उस पर सिक्युरिटी स्टैम्पिंग नहीं होगी। सीआईएसएफ ने बुधवार को बताया कि ऐसा एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स के लिए सिक्युरिटी प्रोसेस को आसान बनाने के लिए किया जा रहा है। जिन एयरपोर्ट्स को इस ट्रायल के लिए चुना गया है, वे हैं- दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद और बेंगलुरु। बता दें कि बोर्डिंग पास और हैंड बैगेज पर टैगिंग का सिस्टम भारत में 1992 से शुरू हुआ था।

- एयरपोर्ट्स की सिक्युरिटी सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स  के जिम्मे है। इसके डायरेक्टर जनरल ओपी. सिंह ने  यह जानकारी दी।

- सिंह ने कहा, “कैबिन में ले जाए जाने वाले छोटे बैग्स पर सिक्युरिटी टैग्स ना लगाने का फैसला लिया गया है। भारत में सिक्युरिटी स्टैम्पिंग 1992 से हो रही है। और ये सिर्फ हमारे ही देश में होती है।”

- सीआईएसएफ के डीजी ने कहा- एविएशन सेक्टर बढ़ रहा है। 2020 तक इस सेक्टर में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश होगा। जबकि 2030 तक हम टॉप पोजिशन पर होंगे।