माइलेज़ के मुकाबले में कहां टिकती है नई होंडा सिटी ?

होंडा की नई सिटी सेडान मंगलवार यानी 14 फरवरी को लॉन्च होने वाली है। लॉन्चिंग से पहले ही यह कई फीचर्स को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है। सेगमेंट में इसका मुकाबला मारूति सियाज़, हुंडई वरना, फॉक्सवेगन वेंटो और स्कोडा रैपिड से होगा। यहां हमने माइलेज के मोर्चे पर सेगमेंट की बाकी कारों से इसकी तुलना की है।

तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

पेट्रोल इंजन

नई होंडा सिटी में मौजूदा मॉडल वाला 1.5 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन दिया गया है, कम शोर और अच्छी परफॉर्मेंस की वजह से यह इंजन अपनी शुरुआत से ही काफी लोकप्रिय है। इस में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन का विकल्प भी उपलब्ध है। माइलेज के मामले में होंडा सिटी और हुंडई वरना तीसरे नंबर पर आती हैं, इन दोनों के माइलेज का दावा 17.4 किमी प्रति लीटर का है, जबकि सबसे आखिर में स्कोडा रैपिड (15.4 किमी प्रति लीटर) आती है। फॉक्सवेगन की वेंटो 18.19 किमी प्रति लीटर के माइलेज के साथ दूसरे पायदान पर है। माइलेज के मामले में पहले नंबर पर मारूति की सियाज है, कंपनी का दावा है कि इस का माइलेज 20.73 किमी प्रति लीटर का है।  

डीज़ल इंजन

नई सिटी के डीज़ल वर्जन में मौजूदा मॉडल वाला 1.5 लीटर का आई-डीटेक इंजन मिलेगा, इसकी पावर 100 पीएस से ज्यादा है। पावर के मामले में यह मारूति सियाज़ से आगे है, लेकिन माइलेज के मामले में मारूति की सियाज़ 26.21 किमी प्रति लीटर के माइलेज के साथ सबसे आगे है। होंडा सिटी 25.6 किमी प्रति लीटर माइलेज के साथ दूसरे, हुंडई वरना (24.8 किमी प्रति लीटर) तीसरे, फॉक्सवेगन वेंटो (22.27 किमी प्रति लीटर) चौथे और स्कोडा रैपिड (21.14 किमी प्रति लीटर) पांचवे नंबर पर आती है।

तो ये थी सभी कारों के माइलेज की जानकारी, कौन सी कार लें यह फैसला आपकी पसंद, बजट और जरूरतों पर निर्भर करता है।

कारदेखो

माइलेज़ के मुकाबले में कहां टिकती है नई होंडा सिटी ?