बोतल में गंगा

नई दिल्ली (24 जुलाई): मोदी सरकार की पोस्ट के जरिए घर-घर गंगाजल पहुंचाने की योजना कारगर साबित होती दिख रही है। इस योजना के तहत अब तक लगभग 33000 गंगाजल की बोतलें लोगों के घरों तक पहुंचाया गया है। वहीं दिल्ली में 12 पोस्ट ऑफिस के दफ्तरों से यह सुविधा चलाई जा रही है। यहां भी 300 से ज्यादा आवेदन डाक विभाग द्वारा प्राप्त किया जा चुका है।

मिली जनाकारी के अनुसार लोग इस योजना का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। बता दें कि मोदी सरकार ने इसी महीने एक ऐसी योजना शुरू की है जिसके तहत आपको घर बैठे गंगाजल मिलेगा। इसके लिए आपको हरिद्वार, गंगोत्री ऋषिकेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस योजना के तहत आप ऑनलाइन डिमांड पर पोस्टमैन से घर बैठे गंगाजल मंगवा सकते हैं। इसे बिजनेस से अधिक भावनात्मक रूप से देखा जा रहा है। 

डाक विभाक को उम्मीद है कि इससे बड़ी संख्या में ग्राहक डाकघर से जुड़ेंगे। देश की सबसे प्राचीन संस्थाओं में डाकघर शामिल है। ऐसे में इसके साथ सर्वोच्च आस्था का केंद्र गंगाजल के जुड़ जाने से रेवेन्यू के स्तर पर भी फायदा होगा। डाकघरों में गंगाजल कोई एजेंसी नहीं बल्कि खुद डिपार्टमेंट बेचेगा। 

ऑनलाइन बुक कराना होगा  गंगाजल के लिए ऑनलाइन बुकिंग करना होगा। इसके बाद डाकिया घर गंगाजल लेकर पहुंचेगा। अभी 200 एमएल और 500 एमएल में गंगाजल उपलब्ध होगा। ऋषिकेश से आने वाले 200 एमएल गंगाजल की कीमत 28 रुपए और 500 एमएल की 38 रुपए होगी। वहीं गंगोत्री के 200 एमएल गंगाजल की कीमत 38 रुपए 500 एमएल की 51 रुपए होगी। अभ फिलहाल शुरुआती दौर में ऋषिकेश का गंगाजल उपलब्ध कराया गया।