इस रेस्त्रां में बिना पैसे खाना खा सकते हैं गरीब लोग

टोरंटो (25 अप्रैल): कनाडा के ऐडमॉन्टन शहर में एक ऐसा इंडियन रेस्त्रां हैं, जहां गरीब लोगों को मनपसंद खाना खिलाया जाता है। वह भी मुफ्त में। इंडियन फ्यूजन नाम के इस रेस्त्रां को भारतीय मूल के प्रकाश छिब्बर चलाते हैं।

छिब्बर बताते हैं कि रेस्त्रां ऐसे लोगों के लिए हमेशा तैयार रहता है जिनके पास खाने के लिए पैसे नहीं हों। इस रेस्त्रां में गरीब और मजबूर लोग नियमित ग्राहक की तरह आकर खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। छब्बर कहते हैं कि हम खुशनसीब हैं कि हमारे पास हमेशा अपनी जरूरत से अधिक खाना रहा है। खाने को बर्बाद करने से बेहतर है कि हम उसका प्रयोग किसी भूखे का पेट भरने के लिए कर सकें।

रेस्त्रां में गरीब लोगों को सिर्फ खाना ही नहीं दिया जाता है, उनकी पसंद का ख्याल भी रखा जाता है। लोगों से वेज और नॉनवेज की पसंद पूछी जाती है। साथ ही किसी चीज से एलर्जी या परहेज हो तो उसका भी ध्यान रखा जाता है। जो लोग खाने के लिए पैसे दे सकने की हालत में नहीं है, उनका यहां स्वागत है।

रेस्त्रां के मालिक छिब्बर ने बताया कि मैंने अतीत में भूख की तकलीफ देखी है। भूख की पीड़ा व खाना नहीं होने की तकलीफ मैं समझता हूं। मैंने सोचा कि मैं कितने लोगों से जाकर पूछ सकता हूं कि क्या आप भूखे हैं? संभव नहीं है। इसलिए मैंने सोचा कि साइन बोर्ड लगा दूं ताकि भूखे लोगों की मदद कर सकूं।