प्री-पेड मोबाइल यूज़र्स को मिलेगा फ्री इंटरनेट डाटा ... !

नई दिल्ली (17 जनवरी): कहीं भी कैसे भी मोबाइल इंटरनेट डेटा फ्री में मिल जाए तो इससें अच्छी बात और क्या हो सकती है।  मार्केट में कई ऐसे एप भी मौजूद हैं जो वास्तव में आपको फ्री में इंटरनेट डेटा देते हैं। ये मोबाइल एप प्रीपेड यूजर्स के लिए हैं  और इनमें फ्री इंटरनेट रीचार्ज करना बेहद आसान भी है।

जिगाटो

मोबाइल फोन में फ्री इंटरनेट रिचार्ज करने वाला एक एप्लीकेशन है जिगाटो। जिगाटो अपने यूजर्स को एप्स पर इंटरनेट डेटा कमाने का विकल्प देता है। इसके लिए आपको जिगाटो एप्स इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद यह आपको कई अलग एप्स का सुझाव देगा जिन्हें आप यूज करके इंटरनेट डेटा कमा सकते हैं।  हालांकि इन एप्स को यूज करने पर शुरू में डेटा की खपत होती है, लेकिन बाद में आप फ्री में डेटा कमा सकते हैं। इस एप को जब आप लॉन्च करेंगे तो आपको इसके सपोर्ट करने वाले एप्स की सूची मिलेगी। इस सूची में वही एप होंगे जो आपके डिवाइस पर पहले से मौजूद हैं।

अर्न टॉकटाइम

अर्न टॉकटाइम बहुत हद तक जिगाटो जैसा ही एप्स है। यह भी आपको दूसरे एप्स इस्तेमाल करने की एवज में फ्री इंटरनेट डेटा देता है। हालांकि, इसका तरीका थोड़ा अलग है। जिगाटो आपको एप्स पर मोबाइल डेटा इस्तेमाल करने के लिए रीचार्ज देता है, जबकि अर्न टॉकटाइम एप्स आपको पैसे दते है जिसका इस्तेमाल आप प्रीपेड रीचर्ज लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्तों को भी इस एप्स के बारे में सुझाव देकर कमा सकते हैं। 

पेट्यूंस

जिगाटो या अर्न टॉकटाइम पर आपको टॉक टाइम कमाने के लिए अलग-अलग काम करने पड़ते हैं, जबकि पेट्यून्स एप्स आपके रिंगटोन को विज्ञापन से बदल देता है। इसके बाद आपको हर कॉल के लिए पैसे मिलते हैं। पेट्यून्स हर दिन आपके फोन की एक्टिविटी का हिस्सा बन जाता है। पेआउट्स बहुत ज्यादा नहीं हैं। एप्स पर 1 रूपया कमाने के लिए आपको तीन कॉल का जवाब देना होगा। अगर आपको दिन में 15 फोन कॉल भी आते हैं तो महीने में आप 150 रूपए कमाएंगे। इसका इस्तेमाल मोबीक्विक के जरिए डेटा पैक रीचार्ज करने या अन्य बिल देने के लिए किया जा सकता है। 

माई एड्स

इस एप्स का कंसेप्ट इतना स्पष्ट है कि कुछ भी समझाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यह इस आधार पर काम करता है कि विज्ञापन देखें, फिर उसके बारे में कुछ आसान सवाल का जवाब देकर पैसे कमाएं। आप वाई-फाई नेटवर्क में विज्ञापन देख सकते हैं। आपको अन्य एप्स डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं। हालांकि वैसे तो विज्ञापन देखना उतना आसान नहीं। लेकिन 45 सेकेंड के विज्ञापन देखने के लिए 8 रूपए मिलना, हमें एक बेहतरीन विकल्प लगता है। इस पैसे का इस्तेमाल आप अपने फोन को रीचार्ज करने के लिए या मोबाइल डेटा खरीदने के लिए कर सकते हैं।