'आतंकी' पाकिस्तान ने स्विजरलैंड पर लगाया ये बड़ा आरोप

नई दिल्ली(20 सितंबर): पाकिस्तान ने स्विट्जरलैंड के अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे जेनेवा में लगाए गए 'फ्री बलूचिस्तान' के पोस्टर के खिलाफ कार्रवाई करें। मीडिया ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थाई प्रतिनिधि और राजदूत फारुख अमील ने संयुक्त राष्ट्र के स्थाई प्रतिनिधि और राजदूत वेलेंटिन जेलवेगर को पत्र के माध्यम से कहा कि यह पोस्टर ग्रांड सैकोनेक्स के रूए डे फर्न के आसपास के क्षेत्र में दिखाई दिए हैं, जिसमें 'बलूचिस्तान हाउस (BH) का प्रायोजक के रूप में उल्लेख किया गया है।'

- पत्र में कहा गया, ‘जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के पाकिस्तान के स्थाई मिशन ने तीन दिसंबर से अब तक 8 पोस्टर और एक डिजिटल पोस्टर की गणना की है।’ राजदूत के अनुसार, डिजिटल पोस्टर के पास एक कार खड़ी रहती है और ऐसा लगता है कि उसकी निगरानी करती है। अमील ने पत्र में कहा, ‘यह सोचने योग्य है कि शहर के स्थानीय अधिकारियों को इस पोस्टर के प्रदर्शन के लिए राजस्व भी प्राप्त हुआ है।’ उन्होंने जोर देते हुए कहा कि 'फ्री बलूचिस्तान' की अवधारणा पाकिस्तान की संप्रभुता और राष्ट्रीय अखंडता पर स्पष्ट हमला है।

- पत्र के अनुसार, BH, जो बजाहिर इन पोस्टरों का प्रायोजक है, बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) का एक सहयोगी है। यह पाकिस्तान और ब्रिटेन सहित कई अन्य देशों में आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध है।

-  राजदूत ने कहा, ‘आतंकवादियों और हिंसक अलगाववादियों द्वारा पाकिस्तान और उसके 20 करोड़ लोगों के खिलाफ जघन्य अपराधों के लिए स्विस भूमि का उपयोग बिल्कुल अस्वीकार्य है।’ उन्होंने भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए घटना की जांच की मांग की।