पढ़ें, कब-कब हुए फ्रांस में ऐसे हमले?

नई दिल्ली(15 जुलाई): फ्रांस के नीस शहर में आतंकी हमला हुआ है। नीस शहर में एक ट्रक ड्राइवर ने भीड़ को रौंदने के बाद गोलियां चलाई। जिसमें 80 की मौत, जबकि 120 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। आतंकी हमले के अंदेशे के बाद राष्ट्रपति ओलांद एविनोन दौरा छोड़ पेरिस लौटे आए हैं।

फ्रांस पर हुआ ये हमला पहला नहीं है, इससे पहले भी फ्रांस पर आतंकी हमले हुए हैं। बीते साल भी फ्रांस आतंकी हमलों का शिकार हुआ था। पढ़ें- फ्रांस पर पिछले साल हुए आतंकी हमलों के बारे में-

1- शार्ली एब्दो के दफ्तर पर आतंकी हमला:  यह हमला 7 जनवरी 2015 को हुआ था।  शार्ली एब्दो के दफ्तर पर हुए आतंकी हमले में 11 लोगों की मौत हो गई थी। बता दें कि दो बंदूकधारियों ने पत्रिका के दफ्तर पर किया हमला था। हमलावर पैगंबर मोहम्मद के कार्टून बनाए जाने से नाराज थे।

2- दक्षिणी पेरिस में एक पुलिस अफसर की मौत: यह हमला 8 जनवरी 2015 को हुआ था। इस हमले में एक सफाई कर्मचारी घायल हो गया था।

3-  9 जनवरी 2015 को फ्रांस में शार्ली एब्दो के हमलावरों ने पीछा करने वाले को गोली मारी थी। इस आतंकी हमले में दो लोगों की मौत हुई थी। रास्ते में आतंकियों ने एक शख्स को अगवा किया। अगवा शख्स को गोदाम में बंधक बनाकर रखा। मुठभेड़ में दोनों आतंकियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया

4- ग्रेनोबिल शहर में आईएस के आतंकी ने किया हमला: 26 जून 2015 को हुए इस आतंकी हमले में  आतंकियों ने गैस फैक्ट्री के मालिक हेर्वे कोर्नारा का सिर कलम किया। पुलिस को हेर्वे का सिर अमेरिकी एयर प्रोडक्ट फैक्ट्री के गेट पर लगा मिला था। पुलिस ने आरोपी 35 साल के येकीन साल्ही को गिरफ्तार किया।