भारत दौरे पर फ्रांस के प्रेसिडेंट, राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

नई दिल्ली (10 मार्च): फ्रांस के राष्ट्रपति इमैलुएन मैकरॉन शुक्रवार देर रात अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ इमैलुएन मैकरॉन का स्वागत किया। शनिवार को राष्ट्रपति इमैलुएन मैकरॉन और उनकी पत्नी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि दी। 

इसके बाद मैकरॉन राष्ट्रपति भवन पहुंचे, यहां नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। भारत सरकार मैकरॉन के स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। 

मैक्रों दौरे के पहले दिन शनिवार को दिल्ली में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच रक्षा, स्पेस, सुरक्षा, ऊर्जा से जुड़े मुद्दों चर्चा होगी। मेक इन इंडिया से जुड़े कई बड़े रक्षा समझौते भी हो सकते हैं। उनके स्‍वागत के लिए यहां खास तैयारियां की गई हैं। स्‍वयं प्रधानमंत्री मोदी, मैक्रों के साथ बीते साल पेरिस में हुई अपनी गर्मजोशी पूर्ण मुलाकात को एक बार फिर से दोहराना चाहेंगे।

जानकारी के मुताबिक मैक्रों सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा भी करेंगे। वाराणसी में वैदिक मंत्रोच्चार और शहनाई वादन से फ्रांस के राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा। वाराणसी में उनके स्वागत के लिए कई सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है।