मैक्रों की जीत पर झूमा एशियाई बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में भी बढ़त

नई दिल्ली (8 मई): इमानुएल मैक्रों फ्रांस के अगले राष्ट्रपति होगें। 39 साल के मैक्रों फ्रांग के देश के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। मैक्रों ने अपने करियर की शुरुआत एक नौकरशाह के रूप में की थी। इसके बाद उन्होंने निवेश बैंकर के रूप में हाथ आजमाया और अब वह देश के नए राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं।


इमैनुएल मैक्रों की जीत से दुनियाभर के शेयर बाजारों में खुशी का माहौल है। मैकों की जीत की खबर आने से एशियाई शेयर बाजारों में रौनक देखी जा रही है। जापानी शेयर मार्केट निक्केई पर लगभग 1.8 फीसदी की उछाल के साथ दिन का कारोबार शुरू हुआ वहीं स्ट्रेट्स टाइम्स 0.1 फीसदी, हैंगसेंग 0.4 फीसदी और ताइवान शेयर बाजार 0.1 फीसदी की उछाल के साथ दिन की शुरुआत की।


फ्रांस चुनावों के नतीजों पर भारतीय शेयर बाजार ने भी हरे निशान में शुरुआत करते हुए प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ने शुरुआती कारोबार में लगभग 100 अंकों की बढ़त बनाते हुए 30,000 के आंकड़े के पास पहुंच गया। सेंसेक्स में यह उछाल 0.30 फीसदी से अधिक की रही। वहीं 50 प्रमुख शेयरों वाला निफ्टी इंडेक्स भी एशियाई बाजारों की तर्ज पर 0.40 फीसदी की बढ़त लेते हुए 9,322 के स्तर पर पहुंत गया।


अन्य प्रमुख एशियाई इंडेक्स कोस्पी 0.6 फीसदी की मजबूती के साथ खुला तो भारतीय शेयर बाजार के खुलने से पहले प्रमुख एशियाई इंडेक्स एसजीएक्स निफ्टी भी 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। गौरतलब है कि एशियाई बाजारों में फ्रांस चुनावों से लौटी मजबूती के बाद उम्मीद जताई गई कि भारतीय शेयर बाजार भी मजबूत शुरुआत करते नजर आ सकते हैं।