पाक के पूर्व पीएम गिलानी का अगवा बेटा 3 साल बाद छुड़ाया गया

नई दिल्ली (10 मई) : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के तीन साल पहले अगवा किए गए बेटे अली हैदर गिलानी को अफगानिस्तान में ढूंढ निकाला गया है। अमेरिका और अफगानिस्तान की सेनाओं की ओर से चलाए गए एक संयुक्त अभियान के तहत अली हैदर को अफगानिस्तान के गजनी प्रांत से तलाश कर लिया गया। संदिग्ध तालिबान आतंकियों ने अली हैदर को अगवा किया था।

अली हैदर को मुल्तान में 9 मई, 2013 को बंदूकधारियों ने अगवा कर लिया था। उसका अपहरण तब किया गया जब वह मुल्तान के फारख टाउन में एक समर्थक के घर के बाहर नुक्कड़ सभा से निकल रहे थे। अपहरण की इस घटना में उनके दो साथियों को मार दिया गया था।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान यह जानकारी दी। अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोहम्मद हनीफ अतमर ने विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज को फोन पर सूचित किया कि अली हैदर को गजनी प्रांत में ढूंढ़ निकाला गया है। अली को पाकिस्तान पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है जिसके लिए आवश्यक चिकित्सा जांच की जा रही है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल अली भुट्टो ने भी अली को अफगानिस्तान से ढूंढ निकाले जाने की घोषणा ट्विटर पर की।

बिलावल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी को अफगानिस्तान के राजदूत ने फोन करके बताया कि अफगानिस्तान में एक सफल अभियान में अली को तलाश लिया गया है।