इस मॉडल ने उड़ाया प्रेसिडेंट का मजाक, मिली 14 महीने की जेल

इंस्ताबुल (1 जून): भारत में भले ही लोगों को बोलने की आजादी का अधिकार है, जिसको लेकर काफी बहस भी होती रही है। क्‍योंकि क‍भी-कभी लोग इस आजादी का गलत प्रयोग करके ऐसी भाषा का प्रयोग कर देते हैं, जो हमारे समाज में बोल नहीं सकते। लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पर आपको बोलने से पहले काफी सोचना पड़ सकता है।

ऐसा ही एक मामला इंस्ताबुल से सामने आया है, जहां पर कोर्ट ने पूर्व मिस तुर्की मर्व बुयुकसाराक को 14 महीने जेल की सजा सुनाई है। मर्व ने तुर्की के प्रेसिडेंट रचेप तैय्यप एर्दोआन के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कमेंट किए थे, जिससे बाबत उनको यह सजा सुनाई गई है। हालांकि कोर्ट ने सजा को फिलहाल सस्पेंड रखा है। कोर्ट ने अपने ही फैसले को यह कह कर सस्पेंड कर दिया कि दोषी मर्व अब अगले पांच साल तक इस तरह का फिर कोई अपराध नहीं करेगी।

मर्व ने 2006 में मिस तुर्की का खिताब जीता था। मर्व एक इंडस्ट्रियल डिजाइनर और राइटर भी हैं। मर्व ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रेसिडेंट एर्दोआन का पब्लिकली मजाक उड़ाया था। बता दें कि 2014 में उन्हें इस मामले में जेल में रहना पड़ा था लेकिन बाद वे बेल पर बाहर आ गईं। तभी से यह मामला कोर्ट में चल रहा था।