राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार ने सोनिया गांधी से की मुलाकात, हो सकती हैं यूपीए की उम्मीदवार

नई दिल्ली (21 जून): पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने बुद्धवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की है। इसके बाद ऐसी अटकलें तेज हो गईं हैं कि क्या यूपीए ने अपना राष्ट्रपति प्रत्याशी तय कर लिया है। भाजपा के दलित कार्ड के जवाब में मीरा कुमार यूपीए की दलित‍ महिला कार्ड हो सकती हैं। हालांकि इसके बारे में अंतिम निर्णय गुरुवार को होने वाली विपक्ष की बैठक में ही लिया जाएगा। कल होने वाली विपक्ष की बैठक से पहले उसको बड़ा झटका लगा है। नीतीश कुमार ने बुद्धवार को रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान कर दिया। 

गौरतलब है कि भाजपा ने राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में दलित नेता और बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद का नाम सामने लाकर सबको चौंका दिया था। मोदी के इस ट्रंप कार्ड से विपक्ष अभी से धराशायी सा लग रहा है। वैसे भी आंकड़े काफी हद तक एनडीए के साथ हैं, इसलिए और भी यूपीए के किसी भी कार्ड में वजन नहीं दिख रहा है।

अगर मीरा कुमार को प्रत्याशी बनाया जाता है तो वाकई मुकाबला कुछ दिलचस्प हो जाएगा। कोविंद कम बोलने वाले शालीन चेहरे हैं। विवादों से नाता न के बराबर रहा है। कोरी जाति के दलित हैं और उत्तर प्रदेश के कानपुर से आते हैं। कोविंद का नाम इसीलिए विपक्ष को एक झटका है।