इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी का निधन


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 दिसंबर):  इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी रूथ स्ट्रॉस का निधन हो गया जो कैंसर से पीड़ित थीं। वह 46 वर्ष की थीं। उनके परिवार ने एक बयान में इसकी घोषणा की। वह फेंफड़ों के दुर्लभ कैंसर से पीड़ित थीं। स्ट्रॉस ने दिसंबर 2017 में एशेज के दौरान जांच में पत्नी को कैंसर पाए जाने के बाद इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक की भूमिका से हटने का फैसला किया था। इंग्लेंड एंव वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने स्ट्रॉस के परिवार की ओर से बयान जारी किया। स्ट्रॉस के दो बच्चे सैम (13 साल) और लूसा (10 साल) हैं। स्ट्रॉस की पत्नी रूथ स्ट्रॉस को पिछले साल दिसंबर में ही फेफडों का कैंसर हो गया था। 


स्ट्रॉस ने दी पत्नी की मौत की जानकारी
एक बयान जारी कर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा, 'बड़े दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि रूथ स्ट्रॉस की कैंसर की वजह से मौत हो गई है। सैम, लूसा और मुझे उनकी काफी याद आएगी। जो भी रूथ से मिला है उन्हें पता है कि वो कितनी प्यारी, भावुक और सबकी परवाह करने वाली इंसान थीं। इस बात से मुझे संतोष है कि अपने अंतिम समय में वह ऑस्ट्रेलिया में ही थीं, जहां उनका जन्म हुआ था। पिछले 12 महीने में उनके इलाज के लिए जिन्होंने भी मदद की मैं उन सभी का आभार प्रकट करना चाहता हूं। खासकर लंदन की यूनिवर्सिटी कॉलेज हॉस्पिटल का।'



एंड्रयू स्ट्रॉस स्थापित करेंगे कैंसर फाउंडेशन
स्ट्रॉस ने कहा, 'रूथ उन लोगों की मदद करना चाहती थीं जो इस भयंकर बीमारी से पीड़ित हैं और हम इसके लिए एक फाउंडेशन की स्थापना करेंगे। इससे हम ज्यादा से ज्यादा फंड जुटाकर इस पर रिसर्च करेंगे और जो भी लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं उनकी और उनके परिवारवालों की मदद करेंगे।' गौरतलब है एंड्रयू स्ट्रॉस और रूथ की मुलाकात 1998-99 में सिडनी में हुई थी, जब स्ट्रॉस वहां पर एक ग्रेड क्रिकेट खेल रहे थे। इसके बाद 2003 में इन्होंने शादी कर ली थी। 2009 में एशेज सीरीज जीतने के बाद स्ट्रॉस ने क्रिकेट में अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी को दिया था।