CIA के पूर्व अधिकारी का बयान, पाकिस्तान विश्व के लिए सबसे खतरनाक देश

वाशिंगटन (16 फरवरी): अमेरिकी ख़ुफिया एजेंसी CIA के एक पूर्व अधिकारी ने पाकिस्तान को लेकर सनसनीखेज बयान दिया है। उन्होंने पाकिस्तान को विश्व के लिए सबसे ख़तरनाक देश करार दिया है। इस्लामाबाद में CIA के पूर्व स्टेशन प्रमुख केविन हल्बर्ट ने चेतावनी दी कि पाकिस्तान के विफ़ल होने से दुनिया के लिए परेशानी खड़ी होगी।

हल्बर्ट ने ख़ुफ़िया समुदाय के लिए साइफर ब्रीफ़ नाम की वेबसाइट पर लिखा कि पाकिस्तान एक ऐसे बैंक की तरह है जो इतना बड़ा है कि विफ़ल नहीं होना चाहिए या इतना बड़ा है कि उसे कोई विफ़ल नहीं होने देगा क्योंकि अगर उसे विफ़ल होने दिया गया तो इसका विश्व की अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी असर हो सकता है।

हल्बर्ट ने कहा कि हालांकि पाकिस्तान विश्व में सबसे ख़तरनाक देश नहीं है लेकिन संभवत: यह दुनिया के लिए सबसे ख़तरनाक देश है। आज पाकिस्तान में काफी कुछ किया जाना बाकी है लेकिन अगर हम उसे अलग थलग करने या प्रतिबंध लगाने की रणनीति अपनाते रहे तो इससे स्थिति और ख़राब हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और आईएमएफ़ ने खरबों रपये की वित्तीय सहायता दी है क्योंकि पाकिस्तान का साया अमेरिकी राष्ट्रपति को किसी अन्य देश के मुकाबले अधिक डरा रहा है। उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए हम पैसा बहा रहे हैं, उन्हें अच्छा व्यवहार करने के लिए कोशिश कर रहे हैं लेकिन इससे सीमित सफलता मिली है लेकिन हमें ये कोशिशें जारी रखनी चाहिए।

हल्बर्ट ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान में आज एकमात्र असली मकसद देश को तालिबान के हाथों मे जाने से रोकना और अफगानिस्तान को आतंक़वादियों के लिए पनाहगाह बनने से रोकना है जो पश्चिमी देशों के ख़िलाफ़ हमले की साज़िश रच सकते हैं।