फीगो और फीगो एस्पायर के एयरबैग में आई खामी, फोर्ड ने वापस मंगवाईं 42,300 कारें

सेगमेंट में छह एयरबैग वाली इकलौती कार होने के कारण सुर्खियों में रही हैचबैक फीगो और कॉम्पैक्ट सेडान फीगो एस्पायर एक बार फिर चर्चा में है। इस बार भी एयरबैग ही इसकी वजह बने हैं। दोनों कारों के एयरबैग सिस्टम में खामी का पता चला है। इसके चलते फोर्ड इंडिया ने दोनों कारों की 42,300 यूनिट को वापस मंगवाया है। वापस मंगवाई गई कारें लॉन्चिंग से लेकर 12 अप्रैल 2016 के बीच बनी हैं।

फोर्ड के मुताबिक एयबैग सिस्टम के सॉफ्टवेयर की वजह से यह समस्या सामने आई है। इस समस्या की वजह से दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग खुलने में दिक्कत आ सकती है। समस्या के समाधान के लिए फोर्ड के सर्विस सेंटर्स में सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। खामी का पता चलते ही फोर्ड ने कारों को टेस्ट किया था और नई डिलिवरी पर रोक लगा दी थी। हालांकि अब नई कारों की डिलिवरी शुरू कर दी गई है।

फोर्ड फीगो और फीगो एस्पायर को तैयार करने में सुरक्षा का काफी ध्यान रखा गया है। एयरबैग के अलावा अलग-अलग वेरिएंट में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स (ईबीडी), ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

कारदेखो

फीगो और फीगो एस्पायर के एयरबैग में आई खामी, फोर्ड ने वापस मंगवाईं 42,300 कारें