भारत में लाॅन्च हुई फोर्ड मस्टैंग, कीमत 65 लाख रूपए

आखिरकार भारत में फोर्ड मस्टैंग के फैंस का इंतजार पूरा हुआ, कंपनी ने आज इसे भारत में लॉन्च कर दिया है। यहां मस्टैंग की शुरुआती कीमत 65 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। पहले चरण में केवल दिल्ली और मुंबई में इसकी बुकिंग शुरू की जाएंगी। 1964 में आई इस कार को अब तक फैंस ने केवल लेफ्ट ड्राइव वर्जन में ही देखा था। अब यह कार राइड हैंड ड्राइव वर्जन में भी उपलब्ध है। भारत आने वाली फोर्ड मस्टैंग 6वीं जनरेशन की कार है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यहां मस्टैंग में 5.0 लीटर का वी-8 इंजन दिया गया है। इसकी पावर 401 पीएस और टॉर्क 515 एनएम है। यह इंजन 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में मस्टैंग जीटी 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और तीन इंजन ऑप्शन में आती है। इन में 5.0 लीटर का वी-8 इंजन, 2.3 लीटर का ईकोबूस्ट इंजन और 3.7 लीटर वी-6 इंजन शामिल है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में फोर्ड मस्टैंग को फास्टबैक और कन्वर्टेबल दोनों वर्जन में उतारा गया है। भारत में यह केवल फास्टबैक वर्जन में ही मिलेगी। फोर्ड के डिजायनरों ने मस्टैंग के पारंपरिक डिजायन को बरकरार रखते हुए इसे नया रूप दिया है। इसमें लंबा और दमदार बोनट, चौड़ा पिछला हिस्सा शामिल है। भारत आने वाली मस्टैंग में जीटी परफॉरमेंस और ब्रेक पैकेज स्टैंडर्ड रहेंगे। इसका खास फीचर होगा ‘इलेक्ट्रॉनिक लाइन-लॉक’। इसका इस्तेमाल ज्यादा ग्रिप के लिए पिछले पहियों को गर्म करने में किया जाता है। इस दौरान कार को एक्सीलेरेट किया जाता है लेकिन अगले पहिये लॉक रहते हैं। इसके अलावा नॉर्मल, स्पोर्ट्स प्लस, ट्रैक और स्नो/वेट ड्राइविंग मोड भी मिलेंगे।

केबिन में फोर्ड का 8 इंच का सिंक-2 इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसे माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर तैयार किया गया है। यह मोबाइल इंटीग्रेशन, वॉयस कमांड और क्लाइमेट कंट्रोल सपोर्ट करता है। इसके साथ ही रियर व्यू कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। स्पीड को कंट्रोल करने, स्टीरियो वॉल्यूम को मैनेज करने के लिए माईफोर्ड-की फीचर दिया गया है। इसके अलावा पुश-बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप और पैसिव की-लैस एंट्री फीचर भी मिलेंगे। ड्यूल-पॉट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 4.2 इंच की मल्टी इंफोरमेशन डिस्प्ले मिलेगी।

वैसे तो मस्टैंग से सीधे मुकाबले में कोई कार मौजूद नहीं है लेकिन कीमत के मोर्चे पर इसका मुकाबला कूपे मॉडल वाली ऑडी टीटी और बीएमडब्ल्यू जेड-4 से होगा। मस्टैंग के आने के बाद हो सकता है कि शेवरले यहां कैमारो को लॉन्च करने की योजना बनाए।

कारदेखो

भारत में लाॅन्च हुई फोर्ड मस्टैंग, कीमत 65 लाख रूपए