फोर्ड की आइकॉनिक सुपर कार लांच, जानिए कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली (12 जुलाई): फोर्ड की आइकॉनिक सुपर कार मस्टैंग भारतीय बाजार में लांच हो चुकी है। भारत में इसकी 65 लाख रूपए रखी गई है। इस कार के पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में फोर्ड मस्टैंग 5.0 लीटर के वी-8 इंजन के अलावा 2.3 लीटर ईकोबूस्ट और 3.7 लीटर वी-6 इंजन में भी उपलब्ध है। भारतीय बाजार इसे केवल 5.0 लीटर वी-8 इंजन में उतारा जाएगा। इसकी पावर 401 पीएस और टॉर्क 515 एनएम का होगा। इसमें 6-स्पीड मैनुअल के अलावा ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर दिए जाने की उम्मीद है।

भारत में आने वाली मस्टैंड, छठी जनरेशन की कार है। इस में आइकॉनिक मस्टैंग की हर झलक दिखाई देगी। लंबा अगला हिस्सा, फास्टबैक डिजायन वाला पिछला हिस्सा और स्लोपिंग रूफ इनमें शामिल है।

कार के इंटीरियर की बात करें तो यहां क्लासिक और मॉर्डन डिजायन देखने को मिलेगा। सेंट्रल कंसोल पर बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और सर्कुलर नॉब और टॉगल स्विच को अच्छे से सेट किया गया है। इंटीरियर में प्रीमियम लैदर और कुछ जगह पर सिल्वर पैनल दिए गए हैं।

फीचर्स की बात करें तो यहां अडॉप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, एलईडी हैडलैंप्स, टेललैंप्स और ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। इसका खास फीचर होगा ‘इलेक्ट्रॉनिक लाइन-लॉक’। इसका इस्तेमाल ज्यादा ग्रिप के लिए पिछले पहियों को गर्म करने में किया जाता है। इस दौरान कार को एक्सीलेरेट करना होता है, जिससे पिछले पहिये गर्म होते हैं। ऐसा करने के दौरान यह खास फीचर अगले पहियों को लॉक कर देता है। इसे बर्नआउट भी कहते हैं।

वैसे तो मस्टैंग से सीधे मुकाबले में कोई कार मौजूद नहीं है लेकिन कीमत के मोर्चे पर इसका मुकाबला कूपे मॉडल वाली ऑडी टीटी और बीएमडब्ल्यू जेड-4 से होगा। मस्टैंग के आने के बाद हो सकता है कि शेवरले यहां कैमारो को लॉन्च करने की योजना बनाए।