तनाव को दूर करते हैं ये 5 फूड, रोजाना खाने से बढ़ती है याददाश्त

नई दिल्ली (19 मार्च): दुनिया के लगभग सभी लोग तेज दिमाग पाने की कामना करते हैं। तेज दिमाग उसी के पास होता है जो अच्छा आहार लेता है और अपनी लाइफस्टाइल को अच्छे से जीता है। 

इसी तरह, आपके आस-पास ऐसी कई चीजें और किस्म-किस्म के लोग हैं, जो आपका दिमाग खराब कर सकते हैं। ऑफिस का टेंशन, बीवी का टेंशन और दोस्तों के ताने सुन-सुनकर टेंशन होने लगती हैं। लेकिन इन चीजों को आराम से दूर किया जा सकता है।

ब्ल्यूबेरी  ब्ल्यूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और फाइबर होता है। इससे फाइबर कॉलेस्ट्रॉल और शुगर कम होता है। एंटीऑक्सिडेंट से कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है। इससे फूट्र सलाद में डालें। दही में मिलाकर भी खा सकते हैं। 

ब्लैक टी  ब्लैक टी में बहुत अधिक मात्रा में एंटीआक्सिडेंट होता है। इससे रक्तचाप कम करने में मदद मिलेगी। इसे गर्म पानी में तीन मिनट चाय पत्ती को उबालें और छानकर पी लें। इसे दिन में दो से तीन बार लें। 

ब्रोक्कली  ब्रोक्कली में विटामिन सी व विटामिन के होता है। फॉलिक एसिड, कैल्शियम और फाइबर भी होता है। इस विटामिन से खून साफ होता है। कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसे दूसरी सब्जियों के साथ पकाकर खाएं। काबुली चने की चटनी के साथ भी खा सकते हैं।    अखरोट  अखरोट में विटामिन ई होता है। इसके साथ ही बहुत मात्रा में ओमेगा 3 ऑयल होता है। यह दिल की सेहत अच्छा रखने में फायदेमंद है। शुगर और तनाव को कम करने में मदद मिलेगी। इसका यूज मिठाई के साथ करना चाहिए। 

पालक पालक में बहुत मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए और विटामिन के भी होता है। इससे दिल मजबूत होता है। इसे खाने से उम्र के साथ कम होने वाली स्मरण शक्ति बनी रहती है।