खुशखबरी: प्लेन से दिल्ली आना-जाना होगा सस्ता

नई दिल्ली ( 8 जुलाई ): विमान से दिल्‍ली आना-जाना जल्‍द ही सस्ता हो सकता है। कुछ दिनों बाद विमान के किराए में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज (यूडीएफ) न के बराबर देना होगा। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से प्रस्थान करने वाले घरेलू यात्रियों को अब यूजर डेवलपमेंट फीस के रूप में 10 रुपए का भुगतान करना होगा, जो पहले 275-550 रुपए था।


वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को यूडीएफ के तौर पर 45 रुपए का भुगतान करना होगा, जो पहले 635-1,270 रुपए था। आपको बता दें कि इससे पहले 2015 में एयरपोर्ट इकॉनमी रेगुलेटरी अथॉरिटी (एईआरए) ने इन शुल्कों को कम करने का फैसला किया था, लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट के आए फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया।


एविएशन सेक्रटरी आर. एन. चौबे ने कहा, 'यह तत्काल प्रभाव से लागू हो गया.' नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यू यॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा. यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी।


इसी तरह, दिल्ली-मुंबई और मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1,068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा. यानी


दरअसल, यूडीएफ को लेकर नई व्यवस्था एयरपोर्ट इकनॉमिक रेग्युलेटरी अथॉरिटी (एईआरए) के उस आदेश के तहत लागू की जा रही है जिसमें अथॉरिटी ने दिसंबर 2015 में टैरिफ में 96 प्रतिशत कटौती करने करने को कहा था। एयरलाइन अधिकारियों ने कहा कि नई व्यवस्था से हवाई किराये में बड़ी कटौती होगी। गौरतलब है कि दिल्ली का इंदिरा गांधी एयरपोर्ट ही देश का अकेला हवाई अड्डा है जहां आने-जाने वाले यात्रियों से यूजर डिवेलपमेंट चार्ज वसूला जाता है।