आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत के ये हैं 5 टर्निंग प्वाइंट

नई दिल्ली (8 मार्च): पहली पारी में 87 रनों की लीड गंवाने के बाद टीम इंडिया ने जिस तरह से मैच में वापसी की वो काबिल-ए-तारीफ थी। मैच के तीसरे और चौथे दिन कई ऐसे मौके आए जब मैच पूरी तरह बदल गया। मैच के ऐसे ही पांच टर्निंग प्वॉइंट जिन्होंने टीम इंडिया को जीत दिलाईः

1- दूसरी पारी में टीम इंडिया के टॉप स्कोरर रहे चेतेश्वर पुजारा जब चार रनों पर खेल रहे थे, तब स्लिप में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनका कैच ड्रॉप किया था। पुजारा ने 92 रनों की अहम पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की पकड़ ढीली होने में इस कैच ने अहम भूमिका निभाई। पुजारा ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी निभाई और वो टीम इंडिया की जीत की नींव साबित हुई

2- विकेटकीपिंग के दौरान साहा ने जिस तरह मैथ्यू वेड का कैच हवा में डाइव लगाकर लिया, वो भी टी-ब्रेक से ठीक पहले। वो कैच भी मैच का एक टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ।

3- ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर के रूप में दूसरा झटका लगा था। वॉर्नर को आर अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया था। वो 17 रन बनाकर आउट हुए। वॉर्नर का विकेट टीम इंडिया के लिए एक खास टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ।

4- शॉन मार्श 9 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दिए गए। ऑस्ट्रेलिया के पास रिव्यू होते हुए भी, उन्होंने डीआरएस का इस्तेमाल नहीं किया। इस तरह से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 67 रनों पर तीसरा विकेट गंवा दिया।

5- मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट स्मिथ का विकेट रहा। स्मिथ 28 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। उनके आउट होते ही टीम इंडिया की आंख में नजर आने लगा कि जीत उनकी पहुंच से ज्यादा दूर नहीं है।