Rolls Royce के बारे में ये पांच बातें आप नहीं जानते होंगे

नई दिल्‍ली (18 अप्रैल): दुनियाभर की कारों के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड्स रॉल्स रॉयस को देखने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन इस ब्रांड के बारे में कुछ ऐसी बातें भी हैं, जिसके बारे में अबतक आपको शायद नहीं पता होंगी। हम आपको 5 ऐसी रोचक बातें बताएंगे जिनके बारे में जानकर आए चौंक जाएंगे।

1. यूं तो रॉल्स रॉयस बहुत ही प्रीमियम ब्रांड है लेकिन इसके बावजूद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसकी कार खरीदने वालों में से अबतक जो सबसे कम उम्र का खरीदार है, उसकी उम्र महज़ 12 साल ही है। ताइवान के एक बच्चे ने फैंटम कार खरीदी थी।

2. रॉल्स रॉयस अपने ग्राहकों को एक अ​ति प्रसिद्ध ऑप्‍शन ऑफर करता है। इसका नाम है स्ट्रेटलाइट हेडलाइनर। इसमें हाथ से बनाई गईं 1,340 फाइबर ऑप्टिक लाइट्स का इस्तेमाल होता है और इनमें एक विशेष तरह का इफेक्ट जेनरेट करने के लिए तकरीबन 2 किलोमीटर का केबल यूज़ होता है। ऐसा कराने में तकरीबन 12 हजार अमरीकी डॉलर का खर्च आता है।

3. कार जब इस्तेमाल में नहीं होती है तब रॉल्स रॉयस के प्रसिद्ध हुड ऑरनामेंट को हुड में छिपाया जाता है। ऐसा करने के लिए 24 लिंक्स और बियरिंग्स प्रयोग में लाए जाते हैं।

4. एक रॉल्स रॉयस कार को पूरी तरह से पेंट करने में कम से कम 100 पाउंड पेंट लग जाता है। इसे 5 लेयर में पेंट किया जाता है। कार को बेहतरीन फिनिश देने में तकरीबन 7 दिन का वक्त लगता है।

5. एक बार की बात है जब एक शख्स ने कार में अपनी चाय की केतली रखने के लिए अपने दरवाजे में एक अलग तरह के कम्पार्टमेंट की डिमांड की। इसके बाद रॉल्य रॉयस कंपनी ने क्रैश टेस्ट किया और कस्टमर की इच्छा पूरी की। यह देखकर कस्टमर बहुत खुश हुआ और उसने कंपनी को क्रैश टेस्ट समेत कार की पूरी कीमत अदा की। इस तरह से देखा जाए तो उसने लगभग दो रॉल्स रॉयस की कीमत जितने पैसे कंपनी को चुकाए।