5 दिन के फेस्टिव सेल में 1,700,000,000 डॉलर की हुई बिक्री

नई दिल्ली ( 25 सितंबर ): फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन सेल से भारतीय ऑनलाइन रिटेल मार्केट में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। इस दौरान 50 फीसद तक की बिक्री बढ़ी है। इंडस्ट्री के विश्लेषकों के मुताबिक फ्लिपकार्ट और अमेजन ने 5 दिनों में 1.7 बिलियन डॉलर से अधिक की सेल की है।

इंडस्ट्री विश्लेषकों के अनुसार, ट्रेंड की मानें तो ई-कॉमर्स की इस दौड़ में फ्लिपकार्ट पहले स्थान पर रहा, अमेजन दूसरे और पेटीएम मॉल तीसरे स्थान पर रहा। फ्लिपकार्ट ने पिछले वर्ष की सेल में 3000 करोड़ की सेल की थी। वहीं, इस वर्ष कंपनी ने लगभग 6000 से 6500 करोड़ के आंकड़ें को छुआ है।

अमेजन इंडिया ने पिछले साल 15 मिलियन यूनिट्स सेल करने की बात कही थी और फ्लिपकार्ट ने 15.5 मिलियन यूनिट्स बेचने का दावा किया था। पेटीएम मॉल की यह पहली फेस्टिव सीजन सेल थी। बड़े कैशबैक और डिस्काउंट के साथ कंपनी ने तीसरा स्थान हासिल कर लिया है।

इस फेस्टिव सीजन नए खरीदारों की संख्या में इजाफा हुआ है। अमेजन के मुताबिक उसके नए यूजर्स में से 85 फीसद खरीदार खासतौर से छोटे शहरों से थे। पीछे साल इनकी संख्या 70 फीसद थी। किर्श्नामूर्थी ने कहा की फ्लिपकर्ट ने कुल उपभोक्ता में दोगुना इजाफा किया है। 

शॉपक्लूज की सह-संस्थापक राधिका अग्रवाल ने बताया की उनका रेवन्यू इस दिवाली तीन गुना बढ़ गया है। पेटीएम का दावा है की चार दिन की सेल के दौरान 25 से 30 गुना नए यूजर्स और स्मार्टफोन सेल में 12 गुना, लैपटॉप और कैमरा में 8 गुना, होम अप्लायंसेज में 10 गुना इजाफा देखा गया है।