डोकलाम पर ड्रैगन' ने एक बार फिर चली चाल, 1800 चीनी सैनिकों ने डाला डेरा

नई दिल्ली (11 दिसंबर): सिक्किम-भूटान-तिब्बत के नजदीक डोकलाम में चीन के लगभग 1600 से 1800 सैनिकों ने डेरा डाल लिया है। चीन यहां पर अपने दो हेलीपैड बना रहा है। यह काफी ऊंचाई वाला क्षेत्र है सर्दियों का सामना करने के लिए चीन यहां पर हेलीपैड, सड़क निर्माण, दुकान निर्माण और सैनिकों के ठहरने की व्यवस्था कर रहा है। 

एक सूत्र ने बताया, 'पहले डोकलाम में हर साल अप्रैल-मई और अक्टूबर-नवंबर में पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिक आ जाते थे और इस पर दावा करते थे। 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव खत्म होने के बाद पहली बार ऐसा देखा गया है कि PLA ने भूटान क्षेत्र में अड्डा जमा लिया है। हालांकि भारत के साथ यथा स्थिति बनी हुई है।' 

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने सितंबर में ही आगाह किया था कि चीन विवादित क्षेत्र में ताकत आजमाने की कोशिश करता रहेगा। इसलिए चुंबी वैली में रणनीति के तौर पर सैनिकों को तैनात किया गया है। यह सिक्किम और भूटान के बीच में मौजूद है। पहले डोकलाम में भारतीय सैनिक चीन के सैनिकों पर आपत्ति नहीं करते थे लेकिन जून में जब सड़क बनाने के लिए PLA ने यथा स्थिति को तोड़ने की कोशिश की तो यहां की सुरक्षा कड़ी कर दी गई।