अपनी पहली टेस्ट सीरीज में 19 साल के इस गेंदबाज़ ने बनाए कई रिकॉर्ड

नई दिल्ली(31 अक्टूबर): बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की। मीरपुर के शेर बांग्ला नेशनल स्टेडियम पर इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 108 रन से हराकर यह इतिहास रचा है।

-इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच 13 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह बांग्लादेश की पहली जीत है। यह भी पहली बार हुआ है जब बांग्लादेश ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज ड्रा कराने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ हर सीरीज में बांग्लादेश की हार हुई थी।

- बांग्लादेश की तरफ से अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे 19 साल के ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ मेहदी हसन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी के छह विकेट लेने में कामयाब हुए। उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी के भी छह विकेट लिये थे। इस तरह इस मैच में उन्हें 12 विकेट मिले। मेहदी हसन ने बांग्लादेश की तरफ से एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है।

- पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जो उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच में 200 रन देकर 12 बनाया था।

- इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी मेहदी हसन ने सात विकेट लिए थे जिसमें पहली पारी के पांच विकेट शामिल थे। सिर्फ दो टेस्ट मैच में हसन ने 19 विकेट लिए हैं। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए मेहदी हसन को “मैन ऑफ़ द मैच” और “मैन ऑफ़ द सीरीज” का अवार्ड भी मिला।

- बांग्लादेश के लिए एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मेहदी हसन पहला स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में सिर्फ दो मैच खेलते हुए हसन ने 19 विकेट लेते हुए यह मुकाम हासिल किया है। पहले यह रिकॉर्ड एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जिन्होंने 2005 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ एक सीरीज में दो मैच खेलते हुए बनाया था। हक ने कुल 18 विकेट लिए थे। इस मामले में तीसरे स्थान पर शाकिब अल हसन हैं जिन्होंने 2004/05 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ एक सीरीज में तीन मैच खेलते हुए 18 विकेट लिए थे।

- बांग्लादेश के लिए एक मैच में 10 विकेट लेने के मामले में मेहदी हसन पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। हसन ने सिर्फ दो मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। बांग्लादेश के लिए पहले यह रिकॉर्ड एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जिन्होंने 15 मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लिए थे। इस मामले में शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर हैं, हसन ने 44 मैच खेलते हुए एक मैच में सिर्फ एक बार 10 विकेट लिए हैं।