UP नगर निकाय चुनाव: 24 जिलों में वोटिंग शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट

लखनऊ(22 नवंबर): नगर निकाय चुनाव में पहले चरण के 24 जिलों में बुधवार को वोटिंग शुरु हो गई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में निकाय चुनाव के लिए मतदान किया। वोट डालने के बाद योगी ने कहा कि निकाय चुनाव में विरोधियों की हार तय है। सीएम योगी ने चुनाव में जीत का दावा किया है।

  -पहली बार नगर निगम बने अयोध्या और मुख्यमंत्री का गृह जिला गोरखपुर शामिल है। कुल 230 निकायों में 1.09 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 

- मतदान सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। 

- नगर निगमों के चुनाव ईवीएम से होंगे जबकि नगर पालिका और नगर पंचायत के लिए बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। संवेदनशील मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग भी की जाएगी। पहले चरण में 40 कंपनी केंद्रीय बल भी तैनात किए गए हैं। 

- सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए यह चुनाव सबसे अहम है क्योंकि पहले चरण में शामिल 5 में 4 नगर निगमों पर बीजेपी का कब्जा था। वहीं, अयोध्या उसकी सियासत की केंद्रीय धुरी है। सपा, कांग्रेस के साथ पहली बार सिंबल पर चुनाव लड़ रही बीएसपी भी बीजेपी की जमीन खिसकाने की कोशिश में है। 

इन जिलों में होगा चुनाव 

शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर व सोनभद्र।