INDvsSL: वनडे सीरीज का पहला मैच आज, टीम इंडिया के सामने नंबर वन बनने का मौका

File image of Indian cricke team. AFP

नई दिल्ली (10 दिसंबर): टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करने के बाद अब भारतीय टीम श्रीलंका के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। सीरीज का पहला वनडे मैच आज धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में सुबह 11.30 बजे से खेला जाएगा। भारत के पास ये सीरीज जीतकर दुनिया की नंबर 1 वनडे टीम बनने का मौका है। उधर श्रीलंका पिछले 8 साल से भारतीय टीम को भारत में नहीं हरा सकी है। ऐसे में उसका पहला टारगेट इस मैच को जीतना होगा। भारत की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, वहीं श्रीलंकाई टीम की कमान ऑलराउंडर थिसारा परेरा संभालेंगे।

भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिलहाल नंबर-2 पोजिशन पर है। साउथ अफ्रीका और भारत दोनों टीमों के बराबर प्वाइंट्स (120) हैं। लेकिन प्वाइंट्स की गिनती में आगे होने के कारण अफ्रीकी टीम नंबर-1 है। टीम इंडिया अगर वनडे सीरीज में श्रीलंका से तीनों मैच जीत लेती है तो 121 प्वाइंट्स के साथ वो नंबर वन टीम बन जाएगी, लेकिन कहीं वो एक भी मैच हार गई, तो उसके 119 या इससे भी कम प्वाइंट्स हो जाएंगे। और वो रैंकिंग में नंबर दो पर ही रहेगी।

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे हिस्ट्री में कुल 155 मैच हुए हैं। इनमें से भारत ने 88 और श्रीलंका ने 55 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है, वहीं 11 का कोई रिजल्ट नहीं निकला।