जियोफोन बुक करने वाले जरुर पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली(23 सितंबर): जियो फोन बुक करने वाले यूजर्स का इंतजार खत्म होने वाला है। जल्दी ही उनके हाथों में ये फोन पहुंच जाएगा। लेकिन उससे पहले हम आपको इसके बारे में बता देते हैं क्योंकि इसकी पहली झलक सामने आ गई। 

- इस फोन में 2000mAh रिमूवेबल बैटरी है। फ्रंट में 2.4 इंच का डिस्प्ले है जिसके ऊपर की तरफ VGA फ्रंट कैमरा दिया गया है। 

- फोन के कीपैड में लेफ्ट-राइट ऑप्शन और कॉलिंग और डिस्कनेक्टिंग बटन के बीचों-बीच वॉइस असिस्टेंट बटन है। फोन कॉल डिस्कनेक्ट करने वाले बटन से ही स्विच ऑन और स्विच ऑफ होता है। फोन की बॉडी की मैट फिनिश काफी स्मूथ है।

- फोन में 2MP बैक कैमरा और VGA फ्रंट कैमरा है। जितनी इस फोन की कीमत है, उस हिसाब से बैक कैमरे का परफॉर्मेंस अच्छा है। ली गई फोटो बहुत कटी-फटी नहीं दिखाई देती और वीडियो का रिजॉल्यूशन भी ठीक है। फ्रंट का VGA कैमरा वैसे बहुत साधारण है। 

- फोन में KaiOS का वर्जन 2.0 है जिसे फोन के हिसाब से ऑप्टिमाइज किया गया है। यह ऐंड्रॉयड और आईओएस से बिल्कुल अलग है। इस फोन में अलग से जियो ऐपस्टोर भी दिया गया है जिसमें जियो के लिए ही बने ऐप्स हैं जिन्हें इंस्टॉल किया जा सकता है। इस स्टोर में फिलहाल माय जियो, जियो वीडियो कॉलिंग, जियो म्यूजिक जैसे जियो के इनहाउस ऐप्स ही हैं। ना तो फेसबुक का कोई लाइट वर्जन और ना ही वॉट्सऐप का कोई लाइट वर्जन इस फोन में या स्टोर में दिया गया है। 

- जियो का दावा है कि इस फोन के जियो TV ऐप में जो TV चैनल प्रसारित किए जाते हैं, उनमें कोई बफर टाइम नहीं होता। यानी LIVE टेलिकास्ट के दौरान असली प्रसारण और फोन पर प्रसारण में बहुत ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलता। 

- फोन में वाई-फाई और ब्लूटूथ भी हैं लेकिन वाई-फाई हॉट्स्पॉट नज़र नहीं आया। 

- जियो टीवी ऐप का कॉन्टेंट आप अपने टीवी पर भी ब्रॉडकास्ट कर सकेंगे। इसके लिए मीडिया केबल की ज़रूरत पड़ेगी जो जियो अलग से बेचेगा। यह फोन जियो पे ऐप को भी सपॉर्ट करेगा।