पहली बार NCC गर्ल्स ने फतह की दुनिया की सबसे ऊंची चोटी, फहराया तिरंगा

नई दिल्ली (10 जून): दुनिया की सबसे ऊँची चोटी पर फतह हासिल करने वाली एनसीसी की गर्ल्स कैडेट वापस हिंदुस्तान लौट चुकी हैं। पहली बार हिंदुस्तान की इन जांबाज़ लड़कियों ने ऐसा काम किया है कि अब इनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल होगा। खुद आर्मी चीफ ने फ्लैग इन सेरेमनी में माउंट एवेरेस्ट फतह करने वाली इन जांबाजों के जज्बे को सलाम किया, उन्हें हीरो बताया।

एनसीसी की 10 गर्ल्स कैडेट पहली बार दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ की चोटी माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया। पिछले साल नेपाल में आए भूंकप के बाद भारत की ओर से ये पहली कोशिश है। बीते दो साल से खराब मौसम और भूकंप की वजह माउंट एवरेस्ट की ओर लोग नेपाल की तरफ से नहीं आ पा रहे थे। लेकिन अब एनसीसी की 10 जांबाज लड़कियां इस चोटी पर भारत का झंडा फहरा चुकी हैं।
 
इससे पहले दिल्ली में इन कैडेट को रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने विदा किया था। देश की इन 10 लड़कियां एक साथ एवरेस्ट पर चढ़ाई करने जा रही हैं। इन्हें कड़े मुकाबले के बीच चुना गया है। 25 सेंटरों की 100 चुनी हुई लड़कियों के बीच इन्होंने ये रास्ता बनाया।

एनसीसी के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल अनिरुद्ध चक्रवर्ती ने कहा कि ये लड़कियां किसी मामले में कम नहीं हैं। इन्हीं कड़ी ट्रेनिंग के बाद चुना गया। ये हर चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं।