कु्त्ते ने आसमान में उड़ाया जहाज़, जमीन पर लोगों ने दांतों तले उंगली दबाई

नई दिल्ली (3 अप्रैल):  यदि कहा कि एक पूच (कुत्ता) किसी जहाज को  उडा रहा है तो इसपर विश्वास करना मुश्किल होगा, लेकिन यह बिल्कुल सच है। इस पूच पायलट का नाम है बुल टैरिएर कोली। इस कुत्ते ने अपने पंजों से जेट विमान के कंट्रोल को कई घंटे तक थाम कर रखा। उसे तीन हजार फीट की ऊंचाई में हवा में अंग्रेजी के आठ अंक को बनाया। यह वाकई अद्भुत था।

बुल टैरिएर कोली स्टैफोर्डशायर के उन तीन कुत्तों में से एक है, जिन्हें स्काई 1 सीरीज की डॉग्गस माइट फ्लाइट के तहत फ्लाइट स्कूल में ट्रेनिंग दी गई थी। एयरक्राफ्ट्स के कंट्रोल इस तरह से मॉडीफाइड किए गए थे कि डॉगी अलग-अलग आवाजों पर प्रतिक्रिया देने के लिए बटनों को दबा सकें।

इस साहसी कुत्ते को हजारों कुत्तों मेंसे चुना गया था और जब उसका चयन किया गया, तो उसके बाद 22 घंटों की उड़ान पूरी की। एनिमल एक्सपर्ट शार्लेट विल्डी ने कहा कि हमने अपना शो यह दिखाने के लिए तैयार किया है कि कुत्तों में एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी क्षमताएं होती हैं और फ्लाइट में सीमित टेस्ट होते हैं। हर साल करीब 5000 कुत्तों को अकेला छोड़ दिया जाता है। इस कार्यक्रम के जरिये हम यह दिखाना चाहते थे कि वे जानवर कितने बुद्धिमान हैं।