'बटन दबाते ही मिल जाएगी गर्ल फ्रेंड'

नई दिल्ली (9 फरवरी): जैसे-जैसे वैलेनटाइंस डे नज़दीक आ रहा है वैसे-वैसे फिज़ा गुलाबी होती जा रही है। इस माहौल में टेक्नोलॉजी का तड़का लग जाये तो बात ही क्या...! मौके की नज़ाकत को भांपते हुए कई सॉफ्टवेयर कंपनियों ने लव-मेट और सोल-मेट ढूंढने और तलाशने के लिए तरह-तरह के एप्स भी ऑन लाइन स्टोर्स पर अपलोड कर दिये है। आइये, जानते हैं इन एप्स के बारे में...

* Okcupid

यह एप्लीकेशन खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो अपने सोल-मेट की तलाश काफी शिद्दत से कर रहे हैं। इस एप्स को डाउनलोड करके अपनी डिटेल्स फिल करनी पड़ती हैं। जैसे ही आप अपनी डिटेल्स सेंड करेंगे वैसे ही आपको आपकी मर्जी और चाहत वाले ढेर सारे प्रोफाइल आपके इन बॉक्स में आ जायेंगे। बस, उनमें से सबसे 'क्लोज़' दिखने वाले प्रोफाइल को मैसेज कीजिए... और शुरु कर दीजिए अपनी तैयारियां।

* Tinder

इसको दुनिया सबसे पॉप्युलर डेटिंग एप्स कहा जाता है। इस प्लेटफॉर्म पर आपको ढेर सारे ऑशंस मिलेंगे। आप यहां मौजूद प्रोफाइल्स का वेरिफिकेशन भी कर सकते हैं। 

* Woo

यह एक मैच मेकिंग एप्स है। आपके इंट्रेस्ट और लाइक वाइज़ प्रोफाइल यहां मिलेंगे। प्रोफाइल्स के बायोडाटा भी एप्स प्रोवाइड करता है। आप अपने होने वाले सोल मेट के बारे में उससे मिलने से पहले बहुत कुछ जान सकते हैं।

* TrulyMadly

तमाम तरह के पॉवर फुल फिल्टर्स के साथ ये एप्स आपकी सीक्रेसी तो मेंटेन करता ही है साथ ही आपको परफेक्ट मैच भी देता है। 

* Bumble

यह एप्स खास तौर से महिलाओँ की पसंद के आधार पर डिज़ाइन किया गया है। इस एप्स पर मैच किेये गये प्रोफाइल पर अगर 24 घण्टे के भीतर रेसपॉंस नहीं मिलता तो उसे एप्स से हटा दिया जाता है। 

* Hot or Not

इस एप्स पर फेसबुक के जरिए साइन इन किया जा सकता है। दर असल यह एक गेम टूल है। अगर आप 'हॉट' पार्टनर को तलाश कर रहे हैं तो यहां आपकी मर्जी पूरी हो सकती है।

* Hitch यह एप्स तो कमाल का है। मौजूदा फ्रेंड्स लिस्ट में से ही ये आपको आपके इंट्रेस्ट के प्रोफाइल ढूंढ कर निकाल देता है। आप अपने मन पसंद साथी से लाइव चैट भी कर सकते हैं। ... अगर आपको अभी तक आपका सोल मेट नहीं मिला है तो ट्राई कीजिए इनमें से किसी पर और सेलिब्रेशन की तैयारी कीजिए।