मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा! 5 लाख रुपए पर इनकम टैक्स में मिलेगी छूट


नई दिल्ली (23 नवंबर): आगामी बजट में मोदी सरकार देशवासियों को एक बड़ा तोहफा दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार 5 लाख रुपए तक की सालाना पेंशन उठाने वालों को आयकर से छूट का ऐलान कर सकती है।

सरकार को कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने करमुक्त पेंशन का दायरा बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का सुझाव दिया था जिसपर वित्त मंत्रालय ने उन्हें सूचित किया है कि इस सुझाव पर केंद्रीय बजट 2018 की जारी तैयारी के दौरान विचार किया जाएगा। खुद शशि थरूर ने इसके बारे मे जानकारी दी है।

शशि थरूर ने बताया कि वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने उनके द्वारा सितंबर के अंत में लिखी गयी चिट्ठी का जवाब देते हुए कहा कि प्रत्येक मामले में पांच लाख रुपये तक के पेंशन को आयकर के दायरे से छूट दिये जाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘सुझाव पर जारी बजट तैयारी के दौरान विचार किया जाएगा और बजट में इसपर उठाये गये कदम दिख जाएंगे।’’

चिट्ठी में लिखा गया है कि अभी तक 80 वर्ष की उम्र पार कर चुके पेंशनर्स को ही 5 लाख रुपए तक की छूट है, सामान्य पेंशनर्स को यह छूट 3 लाख रुपए तक है। लेकिन सरकार बजट में सभी पेंशनर्स के लिए आयकर की छूट बढ़ाकर 5 लाख रुपए करने पर विचार करेगी।

Govt's semi-encouraging reply to my request to exempt pensioners from tax on the first 5 lakhs of income. Hope @arunjaitley will include this in his next budget. pic.twitter.com/Y3daNAqSFc

— Shashi Tharoor (@ShashiTharoor) November 22, 2017