सरकार RBI की स्वायत्तता का सम्मान करती है, कामकाज में दखल नहीं: अरुण जेटली

नई दिल्ली ( 15 जनवरी ): केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक की स्वायत्तता में दखल जाने जैसी मीडिया रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार आरबीआई का पूरा सम्मान करती है। उन्होंने कहा कि कानून के दायरे में दी गई सलाह और पुराने नियमों से काम के निपटारे को सरकार की ओर से आरबीआई के कामकाज में दखल नहीं कहा जा सकता। मंत्रालय ने कहा कि वह आरबीई की स्वायत्तता का सम्मान करता है।

केंद्रीय बैंक की एंप्लॉयीज यूनियंस ने हाल ही में आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पत्र लिखकर सरकार के गैरजरूरी दखल के खिलाफ ऐक्शन लेने की मांग की थी। पटेल को लिखे पत्र में युनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स ऐंड एंप्लॉयीज ने कहा था कि उन्होंने ऐसी खबरें पढ़ी हैं, जिनमें कहा गया है कि वित्त मंत्रालय से जॉइंट सेक्रटरी को आरबीआई हेडक्वॉर्टर भेजा गया है ताकि करंसी ऑपरेशंस को कॉर्डिनेट किया जा सके।

कर्मचारियों ने लिखा था, 'यदि ऐसा है तो यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और हमें सरकार के इस कदम के खिलाफ कड़ा फैसला लेना चाहिए। यह आरबीआई की स्वायत्तता में दखल जैसा है।' पत्र में कहा गया, 'कठिन परिस्थितियों में आरबीआई के ऑपरेशंस की तारीफ किए जाने की बजाय सरकार हमारे कार्यक्षेत्र में दखल दे रही है। इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।' कर्मचारियों ने लिखा कि आरबीआई अपने करंसी चेस्ट्स को साथ कॉर्डिनेट करने में पूरी तरह से सक्षम है।