अब कानपुर, आगरा और मेरठ में भी दौड़ेगी मेट्रो, केंद्र ने दी मंजूरी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (27 जून): वित्त मंत्रालय ने मप्र के भोपाल, इंदौर और उप्र के आगरा, कानपुर और मेरठ में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। मेट्रो रेल की नई नीति के तहत देश के पांच नए शहरों में मेट्रो रेल परियोजना के संचालन को सरकार की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई।

इनमें उत्तर प्रदेश के कानपुर, आगरा और मेरठ में प्रस्तावित मेट्रो रेल चलाने के प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय ने अपनी मुहर लगा दी है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में भी जल्दी ही मेट्रो रेल परियोजना पर काम शुरु हो जाएगा।

केंद्रीय शहरी विकास सचिव डीएस मिश्रा ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम यानी आरआरटीएस के प्रस्ताव को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड में भेज दिया है. उसकी मंजूरी के बाद प्रस्ताव के आधार पर कैबिनेट नोट तैयार किया जाएगा. मिश्रा ने बताया कि मानकों पर खरी उतरने वाली सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है।

उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के लोक निवेश बोर्ड (पीआईबी) द्वारा इन परियोजनाओं के वित्त पोषण की रूपरेखा तय की जाएगी। इसके बाद इन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। आरआरटीएस राजधानी दिल्ली और मेरठ के बीच बनेगा, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी सिर्फ 45 मिनट में तय हो जाएगी।