पाकिस्तान में अगवा हुआ एक ओर सामाजिक कार्यकर्ता, अबतक 5 लोग हो चुके हैं गायब

इस्लामाबाद (12 जनवरी): पाकिस्तान के इस्लामाबाद से एक और कार्यकर्ता लापता हो गया है। अभी तक पाकिस्तान में कुल 5 ऐसे लोग गुम हो चुके हैं जो सोशल मीडिया पर सेना और चरमपंथ की आलोचना कर रहे थे। पिछले हफ्ते 'अग़वा' किए गए इन पांचों सामाजिक कार्यकर्ताओं का पता लगाने की मांग को लेकर हज़ारों लोगों ने सड़कों पर उतरकर विरोध किया है।


इन लोगों ने आशंका जताई कि इन कार्यकर्ताओं को सुरक्षा बलों ने गुप्त तौर पर हिरासत में रखा हुआ है। इन कार्यकर्ताओं को लेकर अभी तक किसी चरमपंथी समूह ने कोई ज़िम्मेदारी नहीं ली है। उनके पक्ष में पाकिस्तान के कई प्रमुख शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। यह चारों कार्यकर्ता सोशल मीडिया में सेना और चरमपंथ की आलोचना कर रहे थे।


पाकिस्तान सरकार के अनुसार वह इन लोगों में से एक के लापता होने की जांच कर रही है। यह मामला पाकिस्तान के मशहूर कवि और प्राध्यापक सलमान हैदर के 'अग़वा' होने से जुड़ा है। सलमान बलूचिस्तान में लगातार गायब हो रहे लोगों के पक्ष में कैंपेन चला रहे थे।


पाकिस्तान में पिछले शुक्रवार को सलमान हैदर के अगवा होने से पहले दो ब्लॉग लेखकों वकास गोराया और असीम सईद को लाहौर से अग़वा कर लिया गया था। इसके अलावा पोलियोग्रस्त ब्लॉगर अहमद रज़ा नसीर को उनकी लाहौर में शेखपुरा स्थित दुकान से अग़वा कर लिया गया था। इसी के साथ समीर अब्बास नाम के शख्‍स को भी अगवा किया गया है।